scriptतितली का प्यूपा देेख हैरत में पड़े लोग, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो | People were surprised to see the butterfly's golden pupa | Patrika News
हॉट ऑन वेब

तितली का प्यूपा देेख हैरत में पड़े लोग, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया। जिसमें वह तितली ( Butterfly ) की पूरी लाइफ साइकल को समझाते हुए दिख रहे हैं।

May 19, 2020 / 09:55 am

Piyush Jayjan

Viral Video

Viral Video

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया ( Social Media ) पर एक बड़ा ही हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक बड़ा ही अजीबोगरीब जीव दिखाई दे रहा है। वीडियो में दिख रहा जीव बिल्कुल सोना की तरह चमक रहा लेकिन वह सोना नहीं है।

जी हां ये गोल्ड नहीं है बल्कि ‘तितली’ का ‘प्यूपा’ है। जो कि खुद को जिंदा रखने के लिए यह तरीका का प्रयोग करते हैं। इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर ( IFS ) प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। वीडियो में प्रवीण एक तितली बारे में बात कर रहे हैं।

बिल्ली ने पानी में लगाई हैरतंगैज छलांग, वीडियो देख लोगों ने दिए कमाल के रिएक्शन

कासवान ने एक अलग से अपने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया। जिसमें वह तितली ( Butterfly ) की पूरी लाइफ साइकल को समझाते हुए दिख रहे है। इस लाइफ साइकल में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे पहले तितली अपने अंडे देती है और अंडों के अंदर से कैटरपिलर निकलता है।

https://twitter.com/ParveenKaswan/status/1262089855108034562?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/abhi_life25/status/1262089924997574657?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके कुछ दिन बाद यह कैटरपिलर ( Caterpiller ) खुद को प्यूपा ( Pupa ) में तब्दील करता है और फिर बाद में यह प्यूपा तितली ( Butterfly ) बन जाता है। प्यूपा से तितली बनने में एक कीड़े को लगभग 3-4 सप्ताह के साथ-साथ कई महीनों का समय भी लग सकता हैं।

इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने बनाया पुलिस के लिए सोलर अम्ब्रेला , पंखा, लाइट और चर्जिंग प्वाइंट से है लैस

सोशल मीडिया ( Social Media ) पर इस वीडियो को शेयर करने के बाद ये तेजी से वायरल हो गया। इस वीडियो को अबतक 4 हजार से ज्यादा लाइक्स और 600 रिट्वीट मिल चुके हैं। लोग इस अद्भुत वीडियो को देखकर ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज करा रहे हैं।

 

Home / Hot On Web / तितली का प्यूपा देेख हैरत में पड़े लोग, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो