अब आया छुटकु रोबोट, बचाएगा लोगों की जान

ये छोटे कद के रोबोट मलबे के नीचे फंसे लोगों को खोजने और उन तक भोजन-पानी पहुंचाने के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 03 Jan 2021, 04:33 PM IST

साल्टो नाम का यह रोबोट अन्य रोबोट्स की तरह चलता नहीं बल्कि अपने एक पांव से आस-पास उछलता है। यह रास्ते में आने वाली बाधाओं को आसानी से पार कर सकता है क्योंकि एक बार में यह अपनी कुल ऊंचाई का भी तीन गुना ऊंची छलांग लगाता है।

स्मार्टफोन के ऐप्स भी रखते हैं आप पर नजर, ऐसे बचाएं खुद को

एक जनवरी से लागू होंगे ये 5 नियम, ध्यान नहीं रखा तो पड़ेगा महंगा

रोबोट अपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर अपने लक्ष्य की दूरी, ऊंचाई और उस तक पहुंचने का सरल रास्ता चुनता है। इसके बाद एकदम सटीक छलांग लगाता है। दूसरे शब्दों में यह बहुत तेज और स्मार्ट है जिसकी लंबाई एक फीट से भी कम है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के शोधकर्ताओं ने चार साल की मेहनत से इसे बनाया है। लेकिन यह कोई रोबोटिक हथियार नहीं है।

जो काम बड़े रोबोट या आदमी नहीं कर सकते, वो काम करेगा यह रोबोट
शोधकर्ताओं का मानना है कि रोबोट का छोटा या औसत कद उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है। उन्हें उम्मीद है कि अन्य रोबोट्स का इंसानों पर राज करने की अवधारणा के बीच साल्टो एक दिन लोगों की जान बचाने के काम आएगा। शोध के प्रमुख वैज्ञानिक जस्टिन यिम ने कहा कि छोटे कद के रोबोट वास्तव में वे काम भी कर सकते हैं जो उनसे कई गुना बड़े रोबोट नहीं कर पाते। जैसे कि उन स्थानों पर चढऩा जहां बड़े रोबोट या मनुष्य नहीं चल सकते।

लोगों को खतरों से भी बचाएगा
किसी आपदा के समय ये छोटे कद के रोबोट मलबे के नीचे फंसे लोगों को खोजने और उन तक भोजन-पानी पहुंचाने के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं। लेकिन यही काम बचाव दल के लिए खतरनाक है। इतना ही नहीं वे बचाव दल की तुलना में इन कामों को ज्यादा तेजी के साथ अंजाम दे सकते अहैं जैसा कि अक्सर इस तरह की परिस्थितियों में जरुरत होती है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned