scriptअब मसाले चख कर पता कर सकेंगे कि कोरोना है या फिर आम फ्लू, जानें कैसे? | scientists made questionnaires tasting kitchen spices will know whether corona or flu | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अब मसाले चख कर पता कर सकेंगे कि कोरोना है या फिर आम फ्लू, जानें कैसे?

दक्षिण कोरिया ( South Korea ) ने सबसे पहले एक स्टडी की थी जिसमें पता चला था कि ऐसे संक्रमण में 30% मामलों में स्वाद और गंध लेने की क्षमता पर असर पड़ता है।

Apr 13, 2020 / 07:44 am

Piyush Jayjan

Kitchen Spices

Kitchen Spices

नई दिल्ली। अगर आप भी कोरोना ( coronavirus ) की पहचान करने का कोई आसान तरीका खोज रहे है तो जल्द घर बैठा शख्स इस वायरस के संक्रमण के लक्षणों की सही पहचान कर सकेगा। भारत समेत करीब 38 देशों के 500 वैज्ञानिकों ने एक खास प्रश्नावली तैयार की है। जिसकी मदद से पता लगाया जा सकेगा कि किसी को कोविड-19 है या आम फ्लू।

दरअसल कोरोना ( Corona ) के मामले में एक दिक्कत ये पेश आती है कि इस बीमारी के लक्षण आम फ्लू ( Flu ) जैसे ही दिखाई पड़ते हैं। इसलिए इस कई बार लोग इसी चक्कर में उलझे रहते है कि कोविड ( COVID-19 ) का टेस्ट कराने की जरूरत है या नहीं।

पाकिस्तान के मंत्री का अंग्रेजी ज्ञान देख गुदगुदाए लोग, सोशल मीडिया पर जमकर हुए ट्रोल

वैज्ञानिकों ने जिस प्रश्नावली को तैयार किया है, वह एक तरह का सर्वे ( Survey ) है। इसमें आपके किचन में मौजूद मसालों ( Spices ) और बूटियों को चखकर आपको जवाब देना होगा। भारत में इसके लिए विशेषज्ञों का एक समूह सांस की बीमारी होने पर सूंघने और स्वाद की शक्ति कम होने की थ्योरी पर काम कर रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक वायरस ( Virus ) के संक्रमित होने पर 30% मामलों में स्वाद और गंध लेने की क्षमता पर असर पड़ता है। रॉयल सोसायटी की फैलोशिप पर यूके में मौजूद डॉ. रितेश ने बताया कि सार्स के बाद दक्षिण कोरिया ने सबसे पहले इस पर स्टडी की थी।

इस स्टडी ( Study ) में पता चला था कि ऐसे संक्रमण में 30% मामलों में स्वाद और गंध लेने की क्षमता पर असर पड़ता है। जिन देशों में एथिकल क्लीयरेंस मिल चुकी है, वहां के अस्पतालों में भी इसे लागू किया जा चुका है। भारतीय वैज्ञानिकों ने भी सूंघने की क्षमता को चेक करने के लिए प्रश्नावली और एप तैयार किया है।

अब नाले में मिला कोरोना, तेजी से फैल सकता है ये खतरनाक वायरस

फिलहाल इसे भारत में लागू करने के लिए एथिकल अप्रूवल का इंतजार किया जा रहा है। पिछले तकरीबन डेढ़ दशक से स्वाद और सुगंध से जुड़े सेंसर पर काम कर रहे डॉ. अमोल ने बताया कि इसके अप्रूवल के मिलने के बाद इस प्रश्नावली या एप को भारत सरकार के आरोग्य सेतु के साथ जोड़ा जाएगा।

 

Hindi News/ Hot On Web / अब मसाले चख कर पता कर सकेंगे कि कोरोना है या फिर आम फ्लू, जानें कैसे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो