scriptSwapnil Singh: इसके रहते RCB नहीं हारी एक भी मैच, कभी क्रुणाल पंड्या ने टीम से किया बाहर, दर्दनाक कहानी सुना रो पड़े स्वप्निल | Swapnil Singh: RCB did not lose a single match under him, Krunal Pandya never did anything to the team, Swapnil cried after hearing the painful story | Patrika News
क्रिकेट

Swapnil Singh: इसके रहते RCB नहीं हारी एक भी मैच, कभी क्रुणाल पंड्या ने टीम से किया बाहर, दर्दनाक कहानी सुना रो पड़े स्वप्निल

IPL 2024, Swapnil Singh Story: साल 2016 में स्वप्निल सिंह ने पंजाब किंग्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया और पहले ही मैच में एमएस धोनी का विकेट चटका दिया लेकिन उसके बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा और घरेलू टीम से भी निकाल दिया गया।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 09:15 pm

Vivek Kumar Singh

Swapnil Singh Krunal Pandya
RCB New Star Swapnil Singh: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के प्लेऑफ की दौड़ से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम पहले 8 में से 7 मैच हारने के बाद प्लेऑफ से बाहर होने के कगार पर खड़ी थी। किसी ने उम्मीद भी नहीं की होगी कि यह टीम लगातार 6 मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बना लेगी। 9वें मुकाबले में बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने एक बड़ा बदलाव किया और 2016 में आईपीएल डेब्यू करने वाले स्वप्निल सिंह को मौका दिया। इस खिलाड़ी के आते ही आरसीबी जीत की पटरी पर लौट आई और अब तक लगातार 6 मैच जीत चुकी है। इस खिलाड़ी के रहते बेंगलुरु ने एक भी मैच नहीं गंवाया है।

RCB में आते ही जिता दिए लगातार 6 मैच

स्वप्निल भले ही लगातार शुरुआती प्लेइंग 11 का हिस्सा न रहे हों लेकिन वह लगातार 6 मैच खेले हैं और सभी में बेंगलुरु को जीत मिली है। इस लकी चार्म की कहानी सुन आपके भी रौंगटे खड़े हो जाएंगे। कभी विराट कोहली के साथ रुम शेयर करने वाले स्वप्निल को घरेलू क्रिकेट टीम से भी बाहर कर दिया गया था लेकिन कहते है न कि जिसका बार बार हार होती है उसकी आसमान तक जीत होती है। स्वप्निल ने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते रहे। 2024 आईपीएल से पहले उन्हें ऑक्शन में उनसोल्ड रहने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपनी टीम के साथ जोड़ लिया।

MI ने 2008 में खरीदा लेकिन नहीं दिया मौका

हालांकि 2008 के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीदा था लेकिन एक भी मैच में मौका नहीं दिया। स्वप्निल सिंह इस समय 33 साल के हैं और स्पिन गेंदबाजी के साथ तेज तर्तार बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं। पहले 8 मैचों से बाहर बैठने वाले इस ऑलराउडंर ने अब तक 6 मैचों में 19 की औसत से छह विकेट चटकाए हैं. बेंगलुरु के लिए लकी चार्म बन चुके इस खिलाड़ी की कहानी बड़ी दर्दनाक है। उन्होंने बताया कि कैसे परेशान होकर उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला तक कर लिया था।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक वीडियो शेयर की, जिसमें वह अपनी कहानी बताते समय रोने लगते हैं। स्वप्निल ने कहा, “आईपीएल ऑक्शन के दिन मैं एक मैच के लिए धर्मशाला जा रहा था। जब मैं वहां पहुंचा तब शाम के सात-आठ बज रहे थे। तब तक कुछ नहीं हुआ था और ऑक्शन का आखिरी दौर चल रहा था, मुझे लगा कि मेरे लिए चीजें खत्म हो गई हैं। मैंने सोचा था कि मैं मौजूदा घरेली सीजन में खेलूंगा और अगर जरूरत पड़ी तो अगला सीजन खेलने के बाद अपना करियर खत्म कर दूंगा क्योंकि मैं पूरी जिंदगी खेलना नहीं चाहता था।”

‘बरौडा में रहता तो शायद खत्म हो जाता’

स्वप्निल ने आगे कहा, ‘‘जैसे ही मेरे परिवार ने फोन किया, हम इमोशन पर काबू नहीं रख पाए।” उन्होंने यह भी बताया कि कैसे बरौडा क्रिकेट ने उनके साथ सलूक किया। उन्होंने बताया कि जब वह व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारत टॉप के नंबर 2 या 3 ऑलराउडंर थे, तब उन्हें उस समय बरौडा के कप्तान क्रुणाल पंड्या ने टीम से बाहर कर दिया। उन्होंने बताया कि जो बरौडा ने मेरे साथ किया, वह बहुत अच्छा किया क्योंकि शायद मैं बरौडा में रहता तो खत्म हो जाता।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Swapnil Singh: इसके रहते RCB नहीं हारी एक भी मैच, कभी क्रुणाल पंड्या ने टीम से किया बाहर, दर्दनाक कहानी सुना रो पड़े स्वप्निल

ट्रेंडिंग वीडियो