Corona से बचने के जो काढ़ा आप सुबह-शाम पी रहे हैं, वो कर सकता है आपकी सेहत खराब !

  • Kadha Side Effect: Corona के दौर में लोग काढ़े को अपनी डाइट में शामिल कर चुके हैं और दिन भर चाव से पी रहे हैं। ताकि उनकी इम्यूनिटी अच्छी रही और कोरोना से बचे रहे।
  • लेकिन इस काढ़े ( Kadha Side Effect) को ज्यादा पीने से आपके कई तरह की परेशानी भी हो सकती है।
 

By: Vivhav Shukla

Published: 30 Aug 2020, 10:30 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। हर तरफ डर का माहौल है। कोरोना (Corona virus ) से बचने के Mask, Hand sanitizer और Social Distancing को ही अब तक कारगर माना जा रहा है। इसके साथ ही लोग इस महामारी से बचने के लिए और अपनी Immunity Boost करने सुबह-शाम काढ़े का सेवन कर रहे हैं। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएगें कि जिस काढ़े को आप Corona से बचने के लिए पी रहे हैं। वो आपके सेहत को खराब भी कर सकता है।

इमाम ने कोरोना वैक्सीन को बताया हराम, मुस्लिमों से की ना लगाने की अपील!

दरअसल, आज के दौर में लोग काढ़े को अपनी डाइट में शामिल कर चुके हैं और दिन भर चाव से पी रहे हैं। ताकि उनकी इम्यूनिटी अच्छी रही और कोरोना से बचे रहे। लेकिन इस काढ़े ( Kadha Side Effect) को ज्यादा पीने से आपके कई तरह की परेशानी भी हो सकती है।

काढ़ा (Kadha ) पीने वालों को अपनी उम्र, सेहत और मौसम को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपका पाचन कमजोर है तो ये काढ़ा आपको कआ बीमारी दे सकता है। जैसे की आपके नाक से खून आ सकता है,मुंह में छाले हो सकते हैं,एसिडिट,पेशाब आने की समस्या औऱ डाइजेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए पहले अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखें तभी किसी भी प्रकार के काढ़े का सेवन करें।

काढ़े (Kadha ) में Chilli, Cinnamon, Turmeric, Giloy, Ashwagandha, Cardamom और Dry ginger का इस्तेमाल करते हैं, जो बहुत गर्म होती है इसकी वजह से शरीर भी गर्म हो जाती है। इसलिए काढ़ा बनाने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, उनकी मात्रा में हमेशा अच्छा संतुलन रखें।

Vaccine के बाद रूस ने बनाया हवा में Corona की पहचान करने वाला डिवाइस, जानें कैसे करता है काम?

हालांकि सर्दी,जुकाम के लिए काढ़ा (Kadha ) काफी फ़ायदेमंद माना जाता है, ऐसे में इसमें बड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए। सबसे जरूरी बात आप दिन में दो बार से अधिक काढ़े का सेवन ना करें। लेकिन ठंड के मौसम में आप 4 से 5 बार पी सकते हैं।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned