scriptयूट्यूब ने धरती को लेकर किया ये झूठा खुलासा, ताज्जुब है! लोगों ने मान भी लिया | study blames youtube for spreading information that earth is flat | Patrika News
हॉट ऑन वेब

यूट्यूब ने धरती को लेकर किया ये झूठा खुलासा, ताज्जुब है! लोगों ने मान भी लिया

यूट्यूब ने दिखाया कि धरती है सपाट
इस अफवाह को लोगों ने माना सच
धरती गोल है पांच शताब्दी पहले हो चुका था साबित

नई दिल्लीFeb 20, 2019 / 09:50 am

Priya Singh

यूट्यूब ने धरती को लेकर किया ये झूठा खुलासा, ताज्जुब है लोगों ने मान भी लिया    यूट्यूब ने दिखाया कि धरती है सपाट   इस अफवाह को लोगों ने माना सच   धरती गोल है पांच शताब्दी पहले हो चुका था साबित    नई दिल्ली। बचपन से हमने सुना है धरती गोल है। वैज्ञानिकों ने इस तथ्य को सच साबित करने के लिए समय-समय पर कई शोध भी किए। किए गए शोध से यह साबित हो गया कि पृथ्वी वाकई गोल है। इसी के बाद यह कहावत भी प्रचलित हुई कि 'धरती गोल है आज नहीं तो कल हम बिछड़े हुए से मिलेंगे ही'। लेकिन इसके बावजूद कोई आपसे कहे कि धरती गोल नहीं बल्कि सपाट है तो आप क्या कहेंगे? यूट्यूब पर एक अफवाह फैली कि धरती चपटी है। कमाल की बात है कई लोगों ने मान भी लिया कि धरती गोल नहीं है।  बता दें कि एक बड़ी गलती के तहत लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग मंच यूट्यूब ने दिखाया कि धरती सपाट है, और बहुत सारे लोगों ने यह मान भी लिया।  तथ्य यह है कि पांच शताब्दी पहले यह साबित हो चुका है कि धरती गोल है, जब यूरोप के खोजकर्ता फर्दिनान्द मैगलन ने 1519-1522 के बीच धरती का परिभ्रमण किया। अगर पृथ्वी का कोई किनारा होता तो यह यात्रा असंभव होती।  हालांकि, गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब अब पृथ्वी के गोल होने के तथ्य को लोगों के मानने में योगदान कर रहा है। गार्जियन ने रविवार देर शाम को अपनी रिपोर्ट में कहा, "उनका संदेह तब उभरा जब उन्होंने उत्तरी कैरोलिना के रेलेगिह में 2017 के 'फ्लैट अर्थर्स' के वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया और इसके बाद बीते साल कोलोराडो के डेनवेर में भाग लिया।" टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी में शोध की अगुवाई करने वाले एशले लांड्रम ने धरती के चपटे होनी की अफवाह को बढ़ावा दिया है।

यूट्यूब ने धरती को लेकर किया ये झूठा खुलासा, ताज्जुब है लोगों ने मान भी लिया

नई दिल्ली। बचपन से हमने सुना है धरती गोल है। वैज्ञानिकों ने इस तथ्य को सच साबित करने के लिए समय-समय पर कई शोध भी किए। किए गए शोध से यह साबित हो गया कि पृथ्वी वाकई गोल है। इसी के बाद यह कहावत भी प्रचलित हुई कि ‘धरती गोल है आज नहीं तो कल हम बिछड़े हुए से मिलेंगे ही’। लेकिन इसके बावजूद कोई आपसे कहे कि धरती गोल नहीं बल्कि सपाट है तो आप क्या कहेंगे? यूट्यूब पर एक अफवाह फैली कि धरती चपटी है। कमाल की बात है कई लोगों ने मान भी लिया कि धरती गोल नहीं है।

यह भी पढ़ें- मेजर विभूति शंकर के पार्थिव शरीर को उनकी पत्नी ने चूमा तो लगा जैसे धरती फट गई हो

बता दें कि एक बड़ी गलती के तहत लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग मंच यूट्यूब ने दिखाया कि धरती सपाट है, और बहुत सारे लोगों ने यह मान भी लिया। तथ्य यह है कि पांच शताब्दी पहले यह साबित हो चुका है कि धरती गोल है, जब यूरोप के खोजकर्ता फर्दिनान्द मैगलन ने 1519-1522 के बीच धरती का परिभ्रमण किया। अगर पृथ्वी का कोई किनारा होता तो यह यात्रा असंभव होती।

यह भी पढ़ें- परिवार कर रहा था शादी की तैयारियां, पिता ने कहा- वह शादी के लिए घर आने वाला था अब…

हालांकि, गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब अब पृथ्वी के गोल होने के तथ्य को लोगों के मानने में योगदान कर रहा है। गार्जियन ने रविवार देर शाम को अपनी रिपोर्ट में कहा, “उनका संदेह तब उभरा जब उन्होंने उत्तरी कैरोलिना के रेलेगिह में 2017 के ‘फ्लैट अर्थर्स’ के वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया और इसके बाद बीते साल कोलोराडो के डेनवेर में भाग लिया।” टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी में शोध की अगुवाई करने वाले एशले लांड्रम ने धरती के चपटे होनी की अफवाह को बढ़ावा दिया है।

Home / Hot On Web / यूट्यूब ने धरती को लेकर किया ये झूठा खुलासा, ताज्जुब है! लोगों ने मान भी लिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो