scriptमुंबई के बाद इन शहरों पर है बारिश की टेढ़ी नजर, बचा सकती हैं ये सावधानियां | These cities will have heavy rain in the next 5 days | Patrika News
हॉट ऑन वेब

मुंबई के बाद इन शहरों पर है बारिश की टेढ़ी नजर, बचा सकती हैं ये सावधानियां

मुंबई में बारिश से हो चुकी हैं कई मौतें
बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Jul 08, 2019 / 02:45 pm

Prakash Chand Joshi

rain

मुंबई के बाद इन शहरों पर है बारिश की टेढ़ी नजर, बचा सकती हैं ये सावधानियां

नई दिल्ली: हर साल की तरह इस बार भी मुंबई ( mumbai ) में बारिश ने जमकर कहर बरपाया। वहीं अब ये बारिश दिल्ली-एनसीआर ( delhi ) समेत कई जगहों पर परेशानी खड़ी कर सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अगले 5 दिन के दौरान भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग दिन लाल, नारंगी और पीली (येलो) चेतावनी जारी की है। ये चेतावनी 8 जुलाई से लेकर 12 जुलाई यानि पूरे 5 दिन के लिए जारी हुई है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं आपको इस दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

 

rain

किन शहरों पर बारिश की नजर

मौसम विभाग ( weather department ) ने कई राज्यों में 8 जुलाई और आने वाले दिनों में भारी बारिश ( rain ) का अनुमान लगाया है। इनमें हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में कुछेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, चंडीगढ़ , पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की कुछ एक जगह शामिल हैं। मानसून के इस सीजन में देश के कुछ एक जगहों पर तो काफी बारिश हुई है, लेकिन अब भी कई ऐसी जगह हैं जहां बारिश का इतंजार है।

rain

क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

बारिश के आने से जहां मौसम खुशनुमा हो जाता है, तो ये मौसम कई बीमारियों को भी न्योता देता है। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इनसे बचा जा सकता है। अपने घर के चारों ओर पानी को जमा न होने दें। गड्ढों को मिट्टी से भर दें और रुकी हुई नालियों को साफ करें या करवाएं। अगर पानी जमा होने से रोकना संभव नहीं है तो उसमें पेट्रोल या केरोसिन ऑयल डालें। दरअसल, डेंगू के मच्छर और छोटे-मोटे कीट इसी पानी में पनपते हैं। ऐसे में इन्हें रोकना बेहद जरूरी है। मच्छरों को भगाने और मारने के लिए स्प्रे, मैट्स, कॉइल्स आदि का प्रयोग करें। गोबर के कंडे के धुएं से मच्छर भगाना अच्छा देसी उपाय है। साथ ही बच्चों को बारिश में भीगने न दें क्योंकि इससे वो बीमार पड़ सकते हैं।

Home / Hot On Web / मुंबई के बाद इन शहरों पर है बारिश की टेढ़ी नजर, बचा सकती हैं ये सावधानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो