scriptफिल्म की तरह इस लड़की की जिंदगी, हर दो घंटे में भूल जाती है सबकुछ | this girl forgets her memory every two hours | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फिल्म की तरह इस लड़की की जिंदगी, हर दो घंटे में भूल जाती है सबकुछ

16 वर्षीय रिले होर्नर हर 2 घंटे में सब कुछ भूल जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि एमआरआई और सीटी स्कैन से कोई समस्या नहीं है।

Dec 16, 2020 / 05:33 pm

Shaitan Prajapat

Riley Horner

Riley Horner

नई दिल्ली। आपने अब तक कई प्रकार की बीमारियों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। इनमें से एक है मेमोरी लॉस या भूलने की बीमारी। इसका नाम अलोइस अल्जाइमर पर रखा गया है। एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज की याददाश्त और सोचने-बूझने की क्षमता कम होती चली जाती है और मरीज धीरे-धीरे सबकुछ भूल जाता है। 16 साल की एक लड़की को भी भूलने की बीमारी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह लड़की हर 2 घंटे में सब कुछ भूल जाती है। इसको हर दिन 11 जून ही लगता है। हम बात कर रहे है इलिनोइस में 16 वर्षीय रिले होर्नर Riley Horner की।
दो घंटे बाद मेमोरी रीसेट
रिले होर्नर की याददाश्त 11 जून पर ही अटक गई है। क्योंकि इसी दिन मस्तिक की एक गंभीर चोट के कारण उसकी मेमोरी दो घंटे बाद रीसेट हो जाती है। इसलिए उसको हर दिन 11 जून ही लगाता है। रिले हमेशा अपने परिवार के साथ रहती है। लेकिन उसकी मेमोरी त्रासदी के बाद वह आगे नहीं बढ़ सकी। हालांकि उसके परिवारवाले रिले को पूरा सपोर्ट करते है। लेकिन याददाश्त में कोई फायदा नहीं हुआ।
डांस के दौरान लगी सिर में चोट
एक रिपोर्ट के अनुसार, 11 जून को एक कार्यक्रम के दौरान डांस के दौरान सिर पर चोट लग गई, जिससे उसे गंभीर चोट आई। रिले को कुछ भी याद नहीं है। वह दिन को भी भूल जाता है। उसको कुछ घंटे पहले का भी याद नहीं रहता है। रिले ने कहा कि कैलेंडर मेरे दरवाजे पर लटका हुआ है, दैनिक रूप से चिह्नित है। इसलिए मुझे पता है कि यह आज किस दिन है। यह एक फिल्म की तरह है जिसे लोग नहीं समझते हैं।
यह भी पढ़े :— गाय ने दिया विचित्र बछड़े को जन्म, इंसान की तरह दिखता है बच्चा

एमआरआई और सीटी स्कैन में कोई बीमारी नहीं
डॉक्टर भी रिले की बीमारी को लेकर काफी परेशान है। बीमारी के पीछे का कारण जानने के लिए रिले का परिवार उत्सुक है। पर डॉक्टर की नजर में रिले को कोई बीमारी नहीं है। उनकी मां सारा हॉर्नर कहती हैं कि डॉक्टर कहते हैं कि सबकुछ ठीक है। उन्होंने एमआरआई और सीटी स्कैन से कोई समस्या नहीं है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y4chp

Home / Hot On Web / फिल्म की तरह इस लड़की की जिंदगी, हर दो घंटे में भूल जाती है सबकुछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो