script2,200 मीटर ऊंचाई पर बना है ये मंदिर, श्रद्धालु चढ़ते है 8000 सीड़ियां | this temple 2200 meters atop of a hill have to climb 8000 steps | Patrika News
हॉट ऑन वेब

2,200 मीटर ऊंचाई पर बना है ये मंदिर, श्रद्धालु चढ़ते है 8000 सीड़ियां

मंदिर 500 साल पुराने हैं जो मिंग डायनेस्टी के समय में बनाए गए थेमंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 8000 सीढ़ियां चढ़कर बुद्ध के मंदिर तक जाना पड़ता है

नई दिल्लीDec 20, 2020 / 03:00 pm

Shaitan Prajapat

temple

temple

नई दिल्ली। कई ऐसे प्राचीन मंदिर हैं जिनके प्रति लोगों की गहरी आस्था जुड़ी हुई है। ऐसा कहा जाता है कि जो मंदिर जितना पुराना होता है कि वह उतनी ही चमत्कारी भी होता है। ऐसे में मंदिर में पूजा करने और भगवान के आराध्या करने से जल्दी फल मिल जाता है। इसलिए श्रद्धालु प्राचीन मंदिरों में ज्यादा जाते है। एक ऐसा ही प्राचीन मंदिर चीन में भी बना हुआ है। इस मंदिर में बौद्ध धर्म माउंट फैनजिंग की पूजा की जाती है। इस मंदिर में जाना हर किसी की सब की बात नहीं है। यह पहाड़ी की ऊंची चोटी पर बना हुआ है।

500 साल पहले बनाया गया था
चोटी पर बसे इस मंदिर का बेहद दुर्लभ नजारा देखने को मिलता है। चीन के वुलिंग पर्वत माला के माउंट फैनजिंग, पर दो छोटे मंदिर पास-पास चोटी पर बने हुए हैं। इस चोटियों को रेड क्लाउड्स गोल्डन पीक भी कहते है। ऐसा कहा जाता है कि ये दोनों बौध धर्म से जुड़े मंदिर 500 साल पुराने हैं जो मिंग डायनेस्टी के समय में बनाए गए थे। आपको यह जानकर हैरान होगी कि उस समय कैसे किसी आधुनिक सुविधाओं के बिना यह मंदिर इतनी उंची चोटी पर कैसे बनाया गया। इस मंदिर को फैंगजिनशान मंदिर कहा जाता है।

यह भी पढ़े :— दुनिया का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती कभी बारिश, कारण जान रह जाएंगे दंग

8000 सीढ़ियां
इस मंदिर को लेकर सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें हर कोई नहीं जा सकता है। क्योंकि मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 8000 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। दक्षिण की ओर है फिर पुल को पार कर के उत्तर की ओर मैत्रीय मंदिर जाया जाता है। जैसे जैसे आप सीढ़ियां चढ़ेंगे वैसे वैसे आपको उस जगह की खूबसूरती का दर्शन होगा। खबरों के अनुसार, यह मंदिर 2,200 मीटर ऊंचाई पर स्थित है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y52sx

Home / Hot On Web / 2,200 मीटर ऊंचाई पर बना है ये मंदिर, श्रद्धालु चढ़ते है 8000 सीड़ियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो