scriptइस गांव में कभी नहीं होती बारिश, कारण जान रह जाएंगे दंग | yemen never rains al hutaib village of yemen where never rains | Patrika News
हॉट ऑन वेब

इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, कारण जान रह जाएंगे दंग

कहते है न जल के बिना जीवन संभव नहीं है। सुबह से लेकर शाम तक हमें हर काम को पूरा करने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। पानी का मुख्य स्त्रोत बारिश होती है। जब बारिश कम होती है तो पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है।

Dec 08, 2020 / 01:30 pm

Shaitan Prajapat

al hutaib village

al hutaib village

नई दिल्ली। कहते है न जल के बिना जीवन संभव नहीं है। सुबह से लेकर शाम तक हमें हर काम को पूरा करने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। पानी का मुख्य स्त्रोत बारिश होती है। जब बारिश कम होती है तो पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है जहां पर बारिश ही नहीं होती है। पढ़ने में भले ही आपको अजीब लगे पर इस गांव में बारिश नहीं होती है। हम बात कर रहे है यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख हरज क्षेत्र की। अल हुतैब नाम के इस गांव में कभी बारिश नहीं होती है।

आते है पर्यटक
पहाड़ों की चोटी पर बसा यह गांव बहुत ही खूबसूरत है। यहां पर पर्यटक आते है और शानदार नजारे का लुत्फ उठाते है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गांव के चारों ओर का वातावरण वास्तव में काफी गर्म है। हालांकि सर्दियों के दौरान सुबह के समय वातावरण बहुत ठंडा होता है। जैसे ही सूरज उगता है, यहां के लोगों को गर्मियों का सामना करना पड़ता है। यह गांव करीब जमीन से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर बसा है।


यह भी पढ़े :—बेकार डस्टबिन से बनाई ऐसी मशीन 40 किमी की स्पीड से लगी दौड़ने, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

बादलों के ऊपर बचा है गांव
इस गाव की बसावट शानदार है। ऐसा कहा जाता है कि ग्रामीण और शहरी विशेषताओं के साथ प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला दोनों को जोड़ने वाला यह गांव अब ‘अल-बोहरा या अल-मुकरमा’ लोगों का गढ़ है। यहां पर यमनी समुदाय के लोग रहते है। इस गांव की सबसे खास बात ये है कि यहां कभी बारिश नहीं होती। इसकी वजह ये है कि ये गांव बादलों के ऊपर बसा हुआ है। बादल इस गांव के नीचे ही बनते हैं और बरस जाते हैं। यहां का नजारा ऐसा है, जैसा शायद ही आपने कभी कहीं देखा होगा। यहा दूर दूर से लोग घूमने आते है।

Home / Hot On Web / इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, कारण जान रह जाएंगे दंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो