scriptवेदांता की डिलिस्टिंग में LIC ने लगाया अडंगा, कंपनी को उठाना होगा अगला कदम | Vedanta delisting failed in market due to LIC | Patrika News
हॉट ऑन वेब

वेदांता की डिलिस्टिंग में LIC ने लगाया अडंगा, कंपनी को उठाना होगा अगला कदम

वेदांता के मैनेजमेंट को इस काम के लिए कुल 169.73 करोड़ शेयरों में से 134 करोड़ शेयर खरीदने आवश्यक थे परन्तु कंपनी को मात्र 126 करोड़ शेयर की ही बिड मिल सकी।

Oct 12, 2020 / 12:41 pm

सुनील शर्मा

vedanta
अनिल अग्रवाल की कंपनी वेदांता रिसोर्सेज को शेयर मार्केट में डिलिस्टिंग करवाने का प्रयास विफल हो गया था। कंपनी को डिलिस्टेड करवाने के लिए आवश्यक कुल शेयर्स नहीं मिल सके और उसे अपने प्रयास को रोकना पड़ा। उल्लेखनीय है कि वेदांता के मैनेजमेंट को इस काम के लिए कुल 169.73 करोड़ शेयरों में से 134 करोड़ शेयर खरीदने आवश्यक थे परन्तु कंपनी को मात्र 126 करोड़ शेयर की ही बिड मिल सकी। इसके लिए आवश्यक रिवर्स बुकिंग बिल्डिंग की प्रोसेस 5 अक्टूबर को खुल कर 9 अक्टूबर को बंद हुई थी।
Amazon Prime Day Offer: ऑफर्स से लेकर टर्म्स एंड कंडीशन्स तक जानिए सब कुछ

NHM Recruitment 2020: सीएचओ के 3800 पदों पर भर्ती के लिए अब 18 अक्टूबर तक करें अप्लाई

शेयर मार्केट से खत्म नहीं होगा कंपनी की लिस्टिंग
कंपनी ने कहा है कि वह पब्लिक की ओर से ऑफर किए गए शेयर्स को नहीं ले रही है इसलिए कंपनी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट रहेगी और पहले ही की तरह काम करती रहेगी।
LIC ने रोकी वेदांता की डिलिस्टिंग
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने वेदांता की डीलिस्टिंग रोकने में सबसे प्रमुख भूमिका निभाई। LIC के पास वेदांता की 6 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है। LIC ने 320 रुपए प्रति शेयर के भाव पर खरीद की थी जिसे वेदांता मात्र 87.25 रुपए प्रति शेयर में बायबैक करना चाह रही थी। इस तरह आज की तारीख में LIC को लगभग तीन चौथाई से अधिक का नुकसान उठाना पड़ रहा था। इसी कारण LIC तथा अन्य कई निवेशकों ने डीलिस्टिंग का विरोध किया था।
ये हैं डिलिस्टिंग के नियम
सेबी के नियमों के अनुसार किसी भी कंपनी को डीलिस्टेड होने के लिए 90 फीसदी शेयर धारकों की अनुमति चाहिए। इसके लिए उनके स्पेशल रिजोल्यूशन पोस्टल बैलेट लाना होगा। यदि 90 फीसदी से अधिक शेयरधारक कंपनी को इस बात पर अपनी अनुमति दे देते हैं तो कंपनी डिलिस्टेड हो सकती है और वह प्राइवेट कंपनी के रूप में बदल सकती है।

Home / Hot On Web / वेदांता की डिलिस्टिंग में LIC ने लगाया अडंगा, कंपनी को उठाना होगा अगला कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो