सेमीफाइनल में नंबर 4 पर खेलना चाहते थे कोहली, लेकिन इन लोगों की वजह से नहीं हो पाया ऐसा

सेमीफाइनल में नंबर 4 पर खेलना चाहते थे कोहली, लेकिन इन लोगों की वजह से नहीं हो पाया ऐसा

Prakash Chand Joshi | Publish: Jul, 12 2019 02:53:23 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराया था
  • 2011 में धोनी ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप

नई दिल्ली: टीम इंडिया ( Team India ) वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) से बाहर हो गई। न्यूजीलैंड ने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारत के जीत के सफर को सेमीफाइनल में ही रोक दिया। इसके बाद काफी लंबे समय से चल आ रहा सवाल फिर से चर्चा में आ गया। सवाल ये है कि नंबर चार के मजबूत न होने से बिखरती टीम इंडिया संभल नहीं पाई, जिसके चलते टीम को इसका खामियाजा उठाना पड़ा। वहीं अब खुलासा हुआ है कि विराट कोहली ( Virat Kohli ) नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना चाहते थे, लेकिन कुछ लोगों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

 

virat kohli

किसने रोका कोहली को?

कप्तान विराट कोहली टीम की नंबर 4 की कमजोरी को अच्छी तरह जानते थे। इसीलिए न्यूजीलैंड ( NewZealand ) के खिलाफ सेमीफाइनल में वो खुद नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए आना चाहते थे, लेकिन टीम मैनेजमेंट उनकी बात से सहमत नहीं हो पाया और उन्हें अपने ही स्‍थान पर आना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओपनर रोहित शर्मा ( Rohit Sharma ) और केएल राहुल जब बल्लेबाजी करने मैदान पर गए, तब कोहली नंबर 3 पर आने के लिए ड्रेसिंग रूम में पैड पहनकर बैठे हुए थे। लेकिन वो अचानक कोच रवि शास्त्री, सहायक कोच संजय बांगड और महेंद्र सिंह धोनी के पास चर्चा के लिए गए कि अगर वो नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने जाएं तो कैसे रहेगा।

virat kohli

बदला गया धोनी का नंबर

इस मैच में विराट कोहली के बल्लेबाजी करने के नंबर को तो नहीं बदला गया, लेकिन धोनी का बल्लेबाजी क्रम बदलकर नंबर 7 कर दिया गया। उन्होंने मैच जीताने की पूरी कोशिश भी की, लेकिन वो रन आउट हो गए। जिस तरह से कोहली अपना बल्लेबाजी क्रम बदलना चाहते थे। ठीक उसी तरह साल 2011 के विश्व कप के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni ) ने किया था। माही पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और उन्होंने 79 गेंदों पर नाबाद 91 रन बनाकर टीम को 28 साल बाद विश्व विजेता बनाया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned