scriptक्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जाने पूरा इतिहास | Why is World Milk Day celebrated | Patrika News

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जाने पूरा इतिहास

Published: May 31, 2019 04:05:34 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सबके लिए जरूरी है दूध
कई तरह के विटामिन होते हैं इसमें
मानव शरीर के लिए फायदेमंद होता है दूध

world milk day

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जाने पूरा इतिहास

नई दिल्ली: आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में हर कोई अपनी सेहत की चिंता करता है। वहीं जब बीमार पड़ने पर डॉक्टर ( Doctor ) के पास जाते हैं तो वो एक बार तो जरूर कह ही देता है कि दूध पिया करिए। ऐसे में आज वर्ल्ड मिल्क डे के मौके पर हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है। हर साल 1 जून के दिन वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है।

पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में भीड़ में फंस गई थी आशा भोसले, फिर स्मृति ईरानी ने ऐसे की मदद

साल 2001 को 1 जून को सबसे पहले वर्ल्ड मिल्क डे ( World Milk Day ) मनाया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य था कि दुग्ध का जन-जन तक प्रचार-प्रसार किया जाए। प्राकृतिक दुग्ध के सभी पहलुओं के बारे में आम जनता को जागरूक किया जा सके। लोगों को एहसास कराया जा सके कि दूध हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी है। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा 1 जून को विश्व स्तर पर हर साल मनाने के लिए वर्ल्ड मिल्क डे की पहली बार स्थापना की गई थी। वर्ल्ड मिल्क डे के पूरे उत्सव को दूध को एक वैश्विक भोजन के रुप में केंद्रित किया जाता है।

सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा इस महिला को बताया जा रह है सैनिक, सच्चाई आपको हैरान कर देगी

अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ के द्वारा अपनी वेबसाइट पर ढेर सारे विज्ञापन संबंधी कामों की शुरुआत की गई। दूध शरीर के द्वारा सभी पोषक तत्वों का काफी अच्छा स्त्रोत है। इसमें मैगनिशियम, कैल्शियम, ऑयोडीन, जिंक, पोटेशियम, फॉसफोरस, आइरन, विटामिन ए, विटामिन डी, फोलेट्स, स्वस्थ फैट, प्रोटीन विटामिन बी12 और राइबोफ्लेविन मौजूद रहता है। आज के बदलते दौर में दूध उत्पादन से भारत ने विश्व स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिसके चलते सभी को इसे पीना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो