महिला दिवस 2021: इंस्टाग्राम पर अब महिला यूजर्स को नहीं होगी कोई परेशानी, इन टूल्स से रहेगी सुरक्षित

आप यह नियंत्रित कर सकती हैं कि कौन आपके द्वारा पोस्ट किए गए कंटेंट को देख सकता है।
यह तय कर सकें कि कौन सा कमेंट ऑफेंसिव (आक्रामक) या डराने-धमकाने वाला है।
यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कौन आपको टैग या मेंशन करे।

By: Shaitan Prajapat

Published: 06 Mar 2021, 09:00 AM IST

नई दिल्ली। देशभर में महिलाओं की सुरक्षा पर बहस चल रही है। नौकरी आदि के कारण से देर-सबेर बाहर निकलना महिलाओं की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। सोशल मीडिया पर भी महिलाएं काफी एक्टिव रहती है। साइबर क्राइम की खबरें आए दिन हमें पढ़ने को मिलती रहती है। 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में इंस्टाग्राम के बारे में बताने जा रहे है जो महिलाओं को सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स दिए है। महिलाओं को अपनी सेफ्टी के लिए सूझ-बूझ और कुछ ऐसे टूल्‍स की जरूरत होती है जो मुसीबत के समय उनकी हेल्‍प कर सकें।

नकारात्मक टिप्पणियां से खराब अनुभव
इंस्टाग्राम पर महिलाएं रचनात्मक तरीके से खुद को अभिव्यक्त करती रहती है। वे समर्थन के लिए एक इकोसिस्टम का निर्माण कर रही हैं। पिछले साल हमें #SareeChallenge, #DontRushChallenge, #RedDotChallenge और #ActAgainstAbuse, #ChallengeAccepted जैसे उदाहरण देखने को मिले। इन सबके बीच हेट स्पीच, ट्रोलिंग और डायरेक्ट मैसेज में नकारात्मक टिप्पणियां किसी व्यक्ति के ऑनलाइन अनुभव को खराब करने वाली हो सकती हैं।


इन टूल्स से खुद को इंस्टाग्राम पर सुरक्षित रख सकती हैं महिलाएं....


प्राइवेट अकाउंट :—
अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदल सकते है। इसे आप तय कर सकते है कि कौन आपके पोस्ट किए गए कंटेंट को देख सकता है। इसकी मदद से आप किसी फॉलोअर्स को ब्लॉक किए बिना हटा सकती हैं। प्राइवेट अकाउंट होने के बाद कोई भी व्यक्ति आपके कंटेंट को नहीं देख सकता हैं। इसके लिए आपको अप्रूव करना होगा। इसके साथ ही आप शो एक्टिविटी स्टेटस को बंद करने के बाद दोस्तों को ऑनलाइन होने का पता नहीं चलेगा।


टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन:—
इस टूल से अपने अकाउंट की सिक्यॉरिटी को ओर मजबूत कर सकते है। इस फीचर से आप किसी अज्ञात डिवाइस के जरिए अपने प्रोफाइल में लॉग इन करते हैं तो आपको एक एसएमएस सिक्योरिटी कोड की जरूरत होती है। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिवेट करने के बाद आपको हर बार लॉग इन करने के दौरान एक विशेष लॉगिन कोड दर्ज करना होता है।

यह भी पढ़े :— इस आइलैंड पर आज भी है दो देशों का कब्जा, छह-छह महीने करते हैं शासन

 


कमेंट को फिल्टर करें:—
इंस्टाग्राम के इस टूल की मदद से आप यह तय कर सकते है कि कौन सा कमेंट ऑफेंसिव (आक्रामक) या डराने-धमकाने वाला है। एप्प में ऐसे कई बिल्ट फीचर्स हैं जो स्वत: ही आक्रामक शब्दों और फ्रेज एवं डराने-धमकाने वाली टिप्पणियों को हटा देता है। सबसे खास बात ऐसे शब्दों की और इमोजी की आप सूची भी तैयार कर सकते है।

आपको कौन टैग कर सकता है:—
इंस्टाग्राम पर आज तय करती सकते है कि आपको कौन टैग्स और मेंशन कर सकता है। क्योंकि टैग्स और मेंशन का इस्तेमाल कर किसी को डराया-धमकाया या उसे निशाना बनाया जाता है। इसलिए इंस्टाग्राम ने नए कंट्रोल को लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कौन आपको टैग या मेंशन करे।

आपकी पोस्ट को कौन देख सकता है:—
इंस्टाग्राम पर यह टूल भी बहुत बढ़िया है। अगर आप किसी को अपनी पोस्ट नही दिखाना चाहते है, तो उसे ब्लॉक कर सकते है। ब्लॉकिंग टूल की मदद से ऐसा किया जा सकता है। किसी अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए अकाउंट प्रोफाइल में जाएं और ऊपर दाहिनी तरफ मेन्यु में ओपन करें और फिर ‘ब्लॉक यूजर’ पर क्लिक करें। इसके बार आपकी पोस्ट को नहीं देख पाएंगा।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned