scriptWorld Vegetarian Day: मांस-अंडा-मछली से ज्‍यादा ताकतवर हैं ये वेजिटेरियन फूड, टेस्ट भी है शानदार ! | World Vegetarian Day: veg food is better than non veg | Patrika News

World Vegetarian Day: मांस-अंडा-मछली से ज्‍यादा ताकतवर हैं ये वेजिटेरियन फूड, टेस्ट भी है शानदार !

Published: Oct 01, 2020 12:54:31 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

World Vegetarian Day: विटमिन, आयरन और प्रोटीन के लिए कई लोग मांसाहार का सेवन करते हैं लेकिन सच तो ये है कि कई ऐसे शाकाहारी भोजन हैं, जिनमें पोषक तत्व अधिक होता है।
 

World Vegetarian Day

World Vegetarian Day

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है। ये दिन लोगों में शाकाहारी जीवन शैली के नैतिक, पर्यावरणीय, स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। सबसे पहले साल 1977 में उत्तरी अमेरिकी के शाकाहारी समाज इसे मनाथा। इसके बाद साल 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ ने इसे पूर विश्व में मनाने के लिए विश्व शाकाहार दिवस बना दिया।

Gandhi Jayanti Quote: एक विनम्र तरीके से, आप दुनिया को हिला सकते हैं

वैसे इन दिनों कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग शाकाहार अपना रहे हैं। लोग मांसाहार की बजाय अपनी जीवनशैली में सब्जियों और फलों का सेवन अधिक करने लगे हैं। लेकिन अब भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें लगता है कि मांसाहारी भोजन में ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं। तो ऐसे लोगों का आज हम ये भ्रम दूर करना वाले हैं।

विश्व शाकाहार दिवस के मौके पर आज हम ऐसी शाक-सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें मांसाहार से कम पोषक तत्व नहीं होता है। इसके साथ ही ये मांसाहारी से जल्द पच जाता है।

1- भिंडी वैसे कम लोगों को पसंद होती है लेकिन इसमें कूट-कूट के विटामिन-सी होता है जो शरीर को बीमारियों से लडऩे के लिए ताकत देता है। इसे डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों जैसे खांसी, आंखों की कमजोरी, हृदय संबंधी बीमारियां से आराम मिलता है।

2- मेथी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका शाक फॉलिक एसिड, मैगनीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है।

3- पालक तो सबको खाना चाहिए। यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करता है। खास तौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को एनीमिया की समस्या हो उन्हें अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए।

शख्स ने नारियल के दूध से बनाई चाय, वीडियो देख लोगों ने कहा- पत्ती की जगह डाल दे चावल

4- करेला स्वाद में जितना कड़वा होता है उससे ज्यादा इसके फायदे हैं। यह न केवल आपके खून को साफ करता है बल्कि पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करके पाचन में मदद करता है।इसके साथ ही ये हमारी इम्यूनटी को भी बढ़ाता है।

5- अगर आप मोटे हैं तो लौकी का सेवन जरूर करें। दरअसल, लौकी में फाइबर अधिक और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा इसे खाने से यूरिन में जलन की समस्या दूर होती है।

6- कटहल शाकाहारी लोगों का चिकन है। ये टेस्‍ट में बिल्‍कुल नॉन वेज जैसा पर फायदों में उससे कहीं ज्‍यादा है। कटहल में फैट नहीं होता और कैलोरी का स्तर बहुत कम होता है

7- मशरूम का टेस्ट भी नॉन वेज जैसा ही होता है। लेकिन इसमें मांस से ज्यादा पोषक तत्व है और इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए आपको स्वाद और पोषण के बीच संतुलन बराबर रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो