scriptबाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा | Flood victims get double compensation from NDRF rules | Patrika News
हुबली

बाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा

बाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा-मंत्री जगदीश शेट्टर ने दिया आश्वासनहुब्बल्ली

हुबलीOct 23, 2019 / 08:35 pm

Zakir Pattankudi

,

बाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा,बाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा

सभी किसान परिवारों के खाते में राशि जमा होगी

उन्होंने कहा कि अगस्त में आई बाढ़ के लिए दिए जाने वाली राहत राशि को आगे भी जारी रखा जा रहा है। खरीफ तथा रबी की फलें पूरी तरह तबाह हुई हैं। इसके चलते नवलगुंद विधानसभा क्षेत्र को खरीफ फसल बीमा 64 करोड़ रुपए, रबी फसल बीमा 69 करोड़ रुपए तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 54 करोड़ रुपए समेत कुल 149 करोड़ रुपए की राशि सरकार की ओर से मंजूर की गई है। शीघ्र सभी किसान परिवारों के खाते में राशि जमा होगी। अगस्त में आर्ई बाढ़ की तबाही से इस बार अधिक तबाही हुई है। शीघ्र राहत उपलब्ध करने का कार्य किया जाएगा। तबाह हुई फसल, मकानों का सर्वे करने के बाद तुरन्त राहत राशि वितरित करने का कार्य आरम्भ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बेण्णेहल्ला तथा तुप्परी हल्ला बाढ़ के लिए स्थाई समाधान उपलब्ध करने की खातिर विस्तृत योजना रिपोर्ट तैयार की गई है। बारिश के मौसम में बहने वाले अधिक पानी को संग्रह कर धारवाड़ जिले के गांवों में पेयजल आपूर्ति की जाएगी।
नवलगुंद विधायक शंकर पाटील मुनेनकोप्प ने कहा कि बेण्णे हल्ला तथा तुप्परी हल्ला ही नहीं लगभग 124 उप नहरें नवलगुंद विधानसभा क्षेत्र में बहती है। इस बार अधिक बारिश से किसानों की उगाई फसल पूरी तरह बर्बाद हुई है। अनेक मकान गिरे हैं। क्षेत्र के कन्नूर गांव में मकान गिरने से एक वृध्दा की मृत्यु हुई है।
उन्होंने कहा कि दो दंपतियों तथा दस कूली मजदूरों की रक्षा की गई है। जिला प्रशासन, तालुक प्रशासन तथा सरकार की मदद से नवलगुंद क्षेत्र में बचाव कार्यों को तुरन्त किया गया है। इससे अधिक जानी नुकसान नहीं हुआ है। बाढ़ से तबाह हुई फसल के लिए मुआवजा दिया जाएगा। नहर के किनार स्थित मकानों में रहने वाले अगर स्थानांतरित करने की मांग करेंगे तो उचित कार्रवाई की जाएगी।
जिला प्रभारी मंत्री जगदीश शेट्टर ने अतिवृष्टि से नवलगुंद तालुक के कन्नूर गांव में मकान गिरने से मृत वृध्दा शेखव्वा शिवप्पा तिम्मण्णवर (68) के घर जाकर उसके परिजनों को सांत्वना देकर सरकार की ओर से पांच लाख रुपए का चेक दिया। इसके बाद तडहाल हरहट्टी पुल, तिर्लापुर तथा बल्लूर गांवों का दौरा किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष शिवानंद करिगार, उपविभागीय अधिकारी मोहम्मद जुबेर, खाद्य विभाग के उपनिदेशक सदाशिव मर्जी, नवलगुंद तहसीलदर नवीन हल्लूर, हुब्बल्ली तालुक पंचायत कार्यकारी अधिकारी एमएम सवदत्ती समेत तालुक पंचायत के सदस्य, अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Hubli / बाढ़ पीड़ितों को एनडीआरएफ नियमों से दोगुना मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो