scriptTaluk Panchayat office building is in dilapidated condition | खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन | Patrika News

खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन

locationहुबलीPublished: Jan 27, 2024 06:41:07 pm

Submitted by:

S F Munshi

खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन

खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन
खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन
खस्ताहाल में है तालुक पंचायत कार्यालय भवन
-सरकारी कार्यालय की छत पर उगे हैं झाडियां
मुंशी एस.एफ.
भद्रावती
सरकार की संपत्ति यानी जनता की संपत्ति है। जनता के कर (टैक्स) के पैसों से सरकारी भवनों का निर्माण किया जाता है। वाहनों को खरीदा जाता है, परंतु उनका रखरखाव व्यवस्थित रूप से ना कर अधिकारियों की लापरवाही को दर्शाने वाले काफी उदाहरण हैं।
शिवमोग्गा के हळे नगर में स्थित तालुक पंचायत कार्यालय भवन करीब 40 साल पुराना है जो खस्ताहाल हैं। इस भवन के छत पर झाडियां उगी हुई हैं। दीवारों में दरारें पडी हैं। नियमित रखरखाव के बिना सामने की सीडियां, दरवाजे, खिडकियां खराब होगई हैं। सरकारी अधिकारियों की यात्रा के लिए उपलब्ध जीव भी कुछ वर्षों से जंग लग कर कोने में खडी है। यह केवल तालुक पंचायत कार्यालय का खस्ताहाल मात्र ही नहीं तालुक क्षेत्र शिक्षा अधिकारी कार्यालय जीप भी कई सालों से कार्यालय के सामने खडी की गई है।
तालुक पंचायत अभियंता के मुताबिक तालुक पंचायत कार्यालय के छत पर उगे झाडियों को निकाल कर साफ सफाई की गई थी। बाद के दिनों में बिना देखरेख के पुन: झाडियां उग गई हैं। एसे झाडियों के उगने से भवन क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना है।
...अपनी संपत्ति की तरह करें देखरेख
सरकारी अधिकारियों को अपनी संपत्ति की तरहा ही सरकारी संपत्तियों की भी देखरेख करें। एसा नहीं करने वाले संबंधित अधिकारियों के अपने पैसों से ही मरम्मत कार्य करने के लिए उच्च अधिकारियों की ओर से निर्देश जारी करने चाहिए। रखरखाव के बिना खस्ताहाल सरकारी भवनों को फिर से निर्माण करने तथा नए वाहनों की खरीद के लिए फिर से जनता के पैसों को खर्च किया जाता है। अधिकारियों को सरकार की संपत्ति को नकसान नहीं होने की दिशा में सतर्कता बरतनी चाहिए।
-परिमला, निदेशक, महिला स्वयं सेवी संघ
...संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचे
यहां पर तबादला होकर आकर केवल चार माह बीत चुके हैं। भवन में की समस्याओं के बारे में पता नहीं चलपाया है। आगामी दिनों में निरीक्षण कर कार्यालय संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचने की दिशा में सतर्कता बरती जाएगी। कार्यालय भवन पुराना होचुका है। इससे पहले भी रंगाया गया था। सरकारी जीप को आरटीओ नियम अनुसार स्क्रैप घोषित की गई है। उसकी निलामी के लिए ऑनलाइन दर निर्धारित कर आगामी दिनों में निलामी की जाएगी।
-गंगण्णा, सीईओ, तालुक पंचायत
...अनुदान की मांग
तालुक क्षेत्र शिक्षा अधिकारी कार्यालय का भवन छोटा है। बारिश के सिजन में पानी टपकता है। भवन के विस्तार की योजना है। अनुदान के लिए क्षेत्र के विधायकों को लिखित मांग की गई है। पिछली बार वाहन को स्क्रैप में वाहन लेने वाले फिर से नहीं आए हैं। इस बार फिर से निलामी प्रक्रिया के लिए आरटीओ विभाग को अवगत कराया जाएगा।
-ए.के. नागेंद्रप्पा, तालुक क्षेत्र शिक्षा अधिकारी
..................................................................

ट्रेंडिंग वीडियो