scriptएसी फेल हो गई, स्लीपर दौड़ रही | AC failed, sleeper running | Patrika News
इंदौर

एसी फेल हो गई, स्लीपर दौड़ रही

हमसफर को नहीं मिल रहे यात्री

इंदौरJul 09, 2018 / 11:40 am

Sanjay Rajak

indore

एसी फेल हो गई, स्लीपर दौड़ रही

इंदौर. न्यूज टुडे.
बीते दो महीने में इंदौर स्टेशन से दो नई श्रेणी की ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ- एक हमसफर और एक महामना श्रेणी की। इसमें से हमसफर श्रेणी की दोनों ट्रेनें फेल साबित हुईं, वहीं महामना श्रेणी की ट्रेन को अच्छा प्रतिसाद मिला है। मंगलवार को जाने वाली इस ट्रेन में गिनती की ही सीटें बची हैं।
लोकसभा स्पीकर और सांसद सुमित्रा महाजन के अथक प्रयास के बाद इंदौर को दुरंतो के अलावा दो विशेष श्रेणी की ट्रेनों की सौगात मिली थी, लेकिन रूट और समय गलत होने से हमसफर श्रेणी की इंदौर-पुरी और इंदौर-लिंगमपल्ली को पर्याप्त यात्री नहीं मिल पा रहे। हाल यह है कि इंदौर-पुरी हमसफर में ४५० से ६०० तक सीटें खाली हैं। इंदौर- लिंगमपल्ली में ५७५ से अधिक सीटें खाली हैं।
इसलिए कम यात्री

इंदौर-पुरी ट्रेन का समय और रूट दोनों सही हैं। इसमें पर्याप्त यात्री इसलिए नहीं मिल रहे, क्योंकि पूरी ट्रेन थर्ड एसी कोच से लैस है, जिसका किराया अधिक है। इसी तरह इंदौर-लिंगमपल्ली हमसफर ट्रेन का समय सुबह ७ बजे रखा गया है, इसके चलते यात्री कम मिल रहे हंै, क्योंकि यह ट्रेन मुख्य स्टेशन सूरत, पुणे आदि जगह शाम और देर रात पहुंच रही है। यात्रियों का पूरा दिन सफर में ही निकल जाता है। अगर इस ट्रेन को रात में चलाया जाएगा, तो यात्री तो बढ़ेगे ही, इसके साथ ही रेलवे की आय भी बढ़ेगी।
…इसलिए सफल हुई महामना

महामना ट्रेन का समय और रूट दोनों सही है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें जनरल और स्लीपर कोच भी लगे हैं। 29 जून को शुरू हुई ट्रेन में हर फेरे में अच्छे यात्री मिल रहे हैं। मंगलवार रात 10.30 बजे जाने वाली इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस में स्लीपर में 50 सीटें ही रिक्त हैं। थर्ड एसी और सेकंड एसी में आरएसी चल रही है।
जन चेतना अभियान शुरू

इंदौर से आने जाने वाली सभी ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग को लेकर 15 जुलाई को होने वाले रेल रोको अभियान के लिए रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य कमलेश खंडेलवाल ने आज सुबह जनचेतना अभियान चलाया। इसके तहत पश्चिम क्षेत्र के प्रमुख उद्यानों द्वारकाधीश पुलिस लाइन उद्यान , रामचंद्र नगर और विध्यांचल के उद्यान में मॉर्निंग क्लब और योगा क्लब के सदस्यों को अभियान की जानकारी दी और इसमें शामिल होने की अपील की। खंडेलवाल ने बताया कि कुछ दिन पहले पश्चिम रेलवे जीएम एके गुप्ता से मिले थे। उन्हें भी लाखों यात्रियों की इस मांग को लेकर अवगत कराया था। इस पर जीएम गुप्ता ने ज्ञापन लेने हुए लोगों की मांग संज्ञान में लेने को कहा था। १५ जुलाई को लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन किया जाएगा। इसमें क्षेत्र के हजारों रहवासी शामिल होंगे।
यह है मांग

Home / Indore / एसी फेल हो गई, स्लीपर दौड़ रही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो