scriptAdmin in preparation to deal with Omicron, hospital on alert mode | ओमिक्रॉन से निपटने के लिए तैयारी में जुटा प्रशासन, अलर्ट मोड पर अस्पताल | Patrika News

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए तैयारी में जुटा प्रशासन, अलर्ट मोड पर अस्पताल

तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार कर रही तैयारी, 100 बेड का सेंटर तैयार

इंदौर

Published: December 03, 2021 09:02:05 pm

इंदौर. नए वैरिएंट ऑफ कंसर्र्न ओमिक्रॉन से कोरोना की तीसरी लहर की आशंका है। इसे देखते हुए सरकार ने कलेक्टर, सीएमएचओ, नर्सिंग होम व आइएमए को ओमिक्रान से बचाव के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। कोरोना संक्रमितों का इलाज अस्पताल में ही किया जाएगा। सिर्फ ऐसे एसिम्प्टमैटिक मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति मिलेगी, जिनके यहां डॉक्टर के आकलन अनुरूप सुविधाएं होंगी। खंडवा रोड स्थित राधास्वामी सत्संग स्थल पर 100 बेड का कोविड केयर सेंटर भी तैयार किया जा रहा है।

third_wave_of_corona_1.png

विशेषज्ञों का कहना है, यह डेल्टा से कम खतरनाक है लेकिन हकीकत यह है कि कोरोना के सभी वैरिएंट घातक रहे हैं। वर्तमान में डेल्टा के साथ ओमिक्रॉन भी तेजी से फैल रहा है। इसका वायरोलेंस भी पूर्व के वेरिएंट से ज्यादा है, इसलिए प्रशासन सतर्कता और तैयारी के साथ रहे। आयुक्‍त स्वास्थ्य आकाश त्रिपाठी द्वरा जारी गाइड लाइन में कोरोना मरीज के इलाज, होम आइसोलेशन और अस्पताल में उपचार व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के लिए कहा गया है। परिपत्र में कहा गया है, टेस्ट-ट्रैक- ट्रीट के साथ ही वैक्सीनेशन और कोरोना प्रोटोकॉल के पालन करवाने पर भी जोर दिया जाए।

Must See: ओमीक्रॉन की भारत में दस्तक, यहां टेस्ट करने टेक्नीशियन की कमी

इंदौर की स्थित
फिलहाल इंदौर में सभी बाजार खुले हैं। निजी व सरकारी कार्यालयों, फैक्ट्रियों और सार्वजनिक स्थानों पर पूरी क्षमता से काम हो रहा है। शादियों, सार्वजनिक आयोजनों और धर्म स्थलों में लोग जा रहे हैं। वही वेक्सीन का पहला डोज 100 प्रतिशत लग चुका है, दूसरा डोज 85 प्रतिशत लोगों को लग चुका है। 5 सरकारी और 110 नर्सिंग होम अलर्ट मोड पर कर दिए गए हैं।

सतर्कता के निर्देश
भीड़भाड वाले क्षेत्रों में नियंत्रण, मास्क पहनने के लिए सख्ती हो। प्रारंभिक जांच में लक्षण नजर आते ही आरटीपीसीआर और आएटी जांच के लिए सेंपल लेने के निर्देश। वही कंटेनमेंट जोन से बचाव करेने के निर्देश। पॉजिटिव प्रकरणों के हाई रिस्क व अधिक से अधिक कांटेक्ट की ट्रैसिंग और ट्रैंकिंग करेने के निर्देश दिए हैं।

Must See: दिग्विजय के गढ़ में सिंधिया की सेंधमारी

अस्पताल को तैयार रहने के निर्देश
सभी अस्पताल को अलर्ट कर सुविधाएं जुटाने के निर्देश दिए हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था, प्लांट की ट्रायल करने के लिए कहा गया है। अस्पतालों की श्रेणी बना कर तैयारी की जा रही है। कोविड केयर सेंटर भी तैयार रखने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही बच्चों के इलाज के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टर्स, नसिंग ऑफिसर्स आदि को ऑनलाइन प्रशिक्षित की तैयारी की जा रही है।

पॉजिटिव का प्रबंधन
एसिम्प्टमैटिक व सिम्प्टमैटिक संक्रमितों को अस्पताल में निर्धारित आइसोलेशन वार्ड या कोविड हाइ डिस्पेसिंग वार्ड में भर्ती करें। भारत सरकार द्वारा तय देशों से आने वाले लोगों को विमानतल पर निगेटिव पाए जाने के बाद सात दिन क्वांरटीन किया जाए। ऐसे यात्रियों की जिनोम सेंपलिंग करवाई जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.