scriptकोरोना के बाद अधिक एंटीबॉडी से बच्चों में पड़ रहा बुरा प्रभाव | After corona, more antibodies are having a bad effect on children | Patrika News
इंदौर

कोरोना के बाद अधिक एंटीबॉडी से बच्चों में पड़ रहा बुरा प्रभाव

एमआइएस-सी से बच्चों को बढ़ा खतरा…..

इंदौरJun 11, 2021 / 04:06 pm

Ashtha Awasthi

gettyimages-1222756662-170667a.jpg

coronavirus

इंदौर। कोरोना के बाद बच्चों में सामने आ रही एमआइएस- सी बीमारी के कारण उनकी जान पर भी बन सकती है। बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने के छह से आठ सप्ताह बाद एमआइएस-सी की बीमारी हो रही है। नई बीमारी होने के कारण इसके बारे में सटीक जानकारी अभी तक नहीं है।

कोरोना पॉजिटिव होने वाले बच्चों में से करीब एक फीसदी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। वहीं जिन बच्चों को ये बीमारी हो रही हैं, उन्हें यदि समय पर इलाज न मिले तो उनमें से एक फीसदी बच्चों की जान पर भी बन सकती है।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

gettyimages-1248882404-170667a.jpg

मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. हेमंत जैन के मुताबिक इस बीमारी के बारे में जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक कोरोना होने पर ज्यादातर बच्चों में लक्षण नहीं आते हैं। बीमारी के बाद उनके शरीर में एंटी बॉडी बहुत ज्यादा बन जाती है। इस वजह से शरीर के विभिन्न अंग प्रभावित होने लगते हैं।

इसी कारण बच्चों को दौरे पड़ने, हार्ट व किडनी से संबंधित समस्याएं आने लगती हैं। इस बीमारी से जूझ रहे बच्चों का सही समय पर इलाज न होने पर उनके दिल की नाड़िया ढीली हो जाती हैं और रक्त संचार प्रभावित होने से मौत का कारण बन सकती है। इसके चलते बच्चे में कोरोना ठीक होने के बाद भी ध्यान देना जरूरी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x81svnp
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो