script12वीं के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी, क्या दोबारा जारी होगा रिजल्ट…? | Big mistake in 12th result by MP Secondary education board forgot to upload marks of practical exam 2024 will issued new mark sheet | Patrika News
इंदौर

12वीं के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी, क्या दोबारा जारी होगा रिजल्ट…?

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं बोर्ड के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है, जानें पूरा मामला…

इंदौरApr 28, 2024 / 08:27 am

Sanjana Kumar

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं बोर्ड के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। मंडल कई विद्यार्थियों के प्रायोगिक परीक्षा के अंक जोड़ना भूल गया। इससे रिजल्ट बिगड़ गया है। गलती सामने आने के बाद विद्यार्थियों ने स्कूल प्रबंधन से शिकायत की। अब स्कूल फिर से अंक मंडल को भेज रहे हैं, ताकि विद्यार्थियों के रिजल्ट में सुधार हो सके। ऐसे में पेरेेट्स का सवाल है कि क्या माशिमं दोबारा रिजल्ट घोषित करेगा…यहां जानें इसका जवाब…

जल्दबाजी में हो गई बड़ी भूल

शिक्षकों ने बताया, मार्च में सभी स्कूलों ने प्रायोगिक परीक्षा के अंक मंडल को भेज दिए थे। इसके बाद रिजल्ट जारी होने के तीन से चार दिन पहले मंडल ने एक बार फिर स्कूलों से संपर्क कर अंक भेजने के लिए कहा। स्कूलों ने दोबारा अपने-अपने विद्यार्थियों के अंक आयोग को भेजे, लेकिन परिणाम घोषित करने की जल्दबाजी में मंडल कुछ विद्यार्थियों की अंकसूची में प्रायोगिक परीक्षा के अंक चढ़ाना भूल गया।

कई बच्चे हुए फेल

मंडल की यह गलती उन विद्यार्थियों पर भारी पड़ गई, जो अंक नहीं जुड़ने के कारण फेल हो गए। कुछ विद्यार्थियों की अंकसूची में प्रैक्टिकल एक्जाम के अंक नहीं जोड़े गए थे तो कुछ को अनुपस्थित बता दिया गया था। जब ये विद्यार्थी शिकायत लेकर स्कूल पहुंचे तो स्कूल प्रबंधन ने जिम्मेदार अधिकारियों को इस गलती से अवगत करवाया। इसके बाद मंडल ने एक बार फिर इन विद्यार्थियों के अंक बुलवाए हैं। अब ये अंक जोड़कर नई अंकसूची बनाई जाएगी।

जिम्मेदार डाल रहे पर्दा

मंडल की इस गलती के कारण जिले के 500 से अधिक विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं। इधर, जिम्मेदार अफसर मंडल की इस भूल को दबाने में लगे हैं। वे चार-पांच विद्यार्थियों का मामला बताकर इस पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि कई प्राइवेट और सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक दोबारा भेज रहे हैं।

दोबारा जारी नहीं होगा रिजल्ट

जब भी इस तरह की गलती सामने आती है, तो ऐसे में परिणाम दोबारा घोषित नहीं किए जाते हैं। बल्कि जिन बच्चों के नंबर जोड़े नहीं जा सके हैं, उनके नंबर जोड़कर नई मार्कशीट जारी की जाती है।
-वंदना तोमर, अध्यापिका

Home / Indore / 12वीं के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी, क्या दोबारा जारी होगा रिजल्ट…?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो