scriptविमान में तबीयत बिगडऩे के बाद हुई मौत, एयरलाइंस ने शव ले जाने के लिए मांगी पीएम रिपोर्ट | Death toll due to health problems in the aircraft | Patrika News
इंदौर

विमान में तबीयत बिगडऩे के बाद हुई मौत, एयरलाइंस ने शव ले जाने के लिए मांगी पीएम रिपोर्ट

परिजन का आरोप: तीन घंटे तक इंडिगो प्रबंधन के अमानवीय व्यवहार से हुए परेशान

इंदौरJul 24, 2019 / 03:02 pm

हुसैन अली

indore

विमान में तबीयत बिगडऩे के बाद हुई मौत एयरलाइंस ने शव ले जाने के लिए मांगी पीएम रिपोर्ट

इंदौर. दिल्ली से बेंगलूरु जा रही इंडिगो की फ्लाइट में सवार सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तबीयत बिगडऩे के बाद मौत होने के बाद विमान कंपनी के व्यवहार से परिजन खासे परेशान हुए। सूचना के बाद परिजन इंदौर पहुंचे। पोस्टमॉर्टम के बाद सभी परिजन थाने और फिर एयरपोर्ट पहुंचे। आरोप है, यहां इंडिगो के स्थानीय कर्मचारियों ने उन्हें बगैर पीएम रिपोर्ट के शव दिल्ली ले जाने से इनकार कर दिया। वे घंटों परेशान होते रहे। अंत में डॉक्टर ने मदद की, तब जाकर विमान से शव दिल्ली भेजा गया।
must read : सर्वानंद नगर के दो मकानों पर चली निगम की जेसीबी, महिलाओं ने जताया विरोध

सोमवार को दिल्ली से बेंगलूरुजा रही इंडिगो फ्लाइट में अश्विनी (45) पिता अशोक काला निवासी कनहरी कॉलोनी, दिल्ली की तबीयत बिगड़ गई थी। विमान की देवी अहिल्या हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई।
प्रबंधन ने उन्हें एम्बुलेंस से उपचार के लिए हॉस्पिटल पहुंचाया। निजी हॉस्पिटल ने पुलिस को यात्री के मृत हालत में हॉस्पिटल लाने की सूचना दी। घटना की सूचना लगते ही दिल्ली और मुंबई से परिजन व परिचित इंदौर पहुंचे। मंगलवार सुबह सभी शव का पीएम कराने जिला हॉस्पिटल गए। डॉक्टर व पुलिस के सहयोग से दोपहर 12 बजे के पहले पीएम भी हो गया। कुछ परिचित शव को इम्बाल्मिंग (शव संरक्षित करने की प्रक्रिया) के लिए एमवायएच लेकर गए। विमान से शव दिल्ली ले जाने की प्रक्रिया जल्द हो सके इसके लिए परिचत पहले ही एयरपोर्ट पहुंच गए। यहां उन्हें इंडिगो विमान प्रबंधन ने पीएम रिपोर्ट लाने व मौत का कारण लिखवाकर लाने को कहा। इसे लेकर वे देर तक परेशान होते रहे। बाद में सभी एरोड्रम थाने पहुंचे तो पुलिस ने एनओसी जारी की।
must read : इंदौर का ‘डिजिटल गुरुकुल’ जुटाएगा 34 करोड़ रुपए, इस काम में करेंगे खर्च

फोन पर नहीं माने तो टीआई ने की बात

परिचित अमित ने बताया, जिला हॉस्पिटल में पीएम के बाद वे एटोप्सी (शव परीक्षण )
रिपोर्ट लेकर थाने पहुंचे। यहां उन्होंने इंडिगो प्रबंधन द्वारा पीएम रिपोर्ट मांगने की बात बताई। गमगीन परिजन की परेशानी देख खुद टीआई अशोक पाटीदार ने इंडिगो कर्मचारी से फोन पर बात की। उन्होंने फोन पर कहा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने में समय लगेगा। दाह संस्कार पहले होना चाहिए। हम थाने से एनओसी जारी कर रहे हैं। एेसे में आप शव ले जाने के लिए कैसे रोक सकते है। टीआई द्वारा बात करने पर विमान कर्मचारी मान गए।
आरोप है लेकिन बाद में विमान के स्थानीय स्टाफ ने फोन पर पीएम रिपोर्ट व मौत का कारण बताने पर ही शव विमान से दिल्ली भेजने की बात कही। आरोप यह भी है फ्लाइट में तबीयत बिगडऩे के बाद ही इंजीनियर की जान गई थी। इस वजह से प्रबंधन मौत का कारण पता लगाने के लिए पीएम रिपोर्ट व मौत का कारण लिखवाकर लाने की बात पर अड़ा रहा। हालांकि इंडिगो के स्थानीय स्टॉफ ने इस पूरे मामले में बात करने से इंकार किया है।
डॉक्टर ने की मदद

परिजन ने जिला हॉस्पिटल में डॉ. भरत वाजपेयी से बात की। उन्होंने तत्काल मौत का कारण रिपोर्ट में मेंशन किया। परिजन का कहना है कि उन्हें डॉक्टर ने बताया, वे पीएम रिपोर्ट पुलिस को ही देते है। एेसा पहली बार हुआ है कि कोई विमान कंपनी पीएम रिपोर्ट मांग रही है।
4.55 पर निकले

आरोप है इंडिगो की इस मनमानी के चलते दिल्ली, मुंबई से परिचित व परिजन तीन घंटे परेशान होते रहे। रिपोर्ट में जब डॉक्टर द्वारा मौत का कारण मेंशन किया तब कहीं जाकर विमान कंपनी मानी।
परिजन के परेशान होने की जानकारी मिलने पर एयरलाइंस से संपर्क किया। उन्हें शव ले जाने में कोई आपत्ति नहीं थी। निर्धारित दस्तावेज दिखाने के बाद प्रक्रिया पूरी कर दी है। -आर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट डायरेक्टर
एयरलाइन गाइडलाइन के तहत मौत का कारण मांगती है। संभवत: इसी वजह से लोगों को परेशान होना पड़ता है। पहले भी शहर के बाहरी थाना क्षेत्र से परिजन शव लेकर एयरपोर्ट पहुंचे हैं। एेसे मामलों में एनओसी जारी कर परिवार की मदद की गई है। -अशोक पाटीदार, टीआई एरोड्रम

Home / Indore / विमान में तबीयत बिगडऩे के बाद हुई मौत, एयरलाइंस ने शव ले जाने के लिए मांगी पीएम रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो