scriptश्रीराम संस्था की जमीन को लेकर ईडी की सख्ती, कई लोगों को दिए नोटिस | ED's strictness regarding the land of Shri Ram Sanstha | Patrika News
इंदौर

श्रीराम संस्था की जमीन को लेकर ईडी की सख्ती, कई लोगों को दिए नोटिस

जमीन खरीदी बिक्री में करोड़ोंं के घालमेट की जांच, सहकारिता विभाग से भी लिया रिकॉर्ड

इंदौरMay 20, 2023 / 11:23 pm

प्रमोद मिश्रा

श्रीराम संस्था की जमीन को लेकर ईडी की सख्ती, कई लोगों को दिए नोटिस

श्रीराम संस्था की जमीन को लेकर ईडी की सख्ती, कई लोगों को दिए नोटिस

इंदौर. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जमीनों को लेकर जांच आगे बढ़ रही है। श्रीराम नगर गृह निर्माण सहकारी संंस्था की जमीनों को लेकर ईडी ने कई लोगों को नोटिस जारी किया है, पुलिस एफआइआर में शामिल आरोपियों के नाम भी इसमें शामिल है। सहकारिता विभाग के अधिकारियों से भी कई सहकारी संस्थाओं की जमीनों का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है।
खजराना पुलिस ने श्रीराम नगर गृह निर्माण संस्था की जमीन को लेकर दीपक मद्दा, जितेंद्र धवन, राजीव धवन, गुलाम हुसैन आदि पर केस दर्ज किया था। श्रीरानगर गृह निर्माण संस्था की करीब 15 एकड़ जमीन को गलत तरीके से बेचने को लेकर ईडी की जांच चल रही है। यह जमीन दीपक मद्दा व साथियों ने खरीदी थी, कुछ लोगों ने खरीदी के लिए पर्दे के पीछे से राशि उपलब्ध कराई थी, बैंक के लेन-देन के रिकॉर्ड की जांच में नए नाम सामने आए है। जांच के दौरान ही साफ हुआ कि संस्था से जमीन करोड़ों में खरीदी गई लेकिन संस्था के खाते में राशि जमा ही नहीं की गई। इस संस्था की जमीन को चर्चित हिना पैलेस कॉलोनी में शामिल कर लिया गया था। हिना पैलेस की जमीन को लेकर पहले लोकायुक्त में भी केस दर्ज हुआ था लेकिन बाद में दबाव प्रभाव से उसे खत्म करा दिया गया। हालांकि प्रशासन ने भी कुछ जमीन को सरकारी घोषित कर दिया है। ईडी ने पुलिस व लोकायुक्त के केस के आधार पर नोटिस जारी कर कई लोगों को तलब किया है। ईडी की जांच श्रीराम नगर गृह निर्माण संस्था, सिम्पलेक्स कंपनी, मजदूर पंचायत संस्था की जमीनों के साथ ही त्रिशाला संस्था, कल्पतरु संस्था, देवी अहिल्या, डायमंड संस्था की जमीनों पर भी केंद्रित हो गई है। करीब 10-15 सालों में जिन संस्थाओं की जमीनों को बेचने की सहकारिता विभाग ने अनुमति दी उनके रिकॉर्ड विभाग से हासिल किए गए है। सहकारिता निरीक्षकों को बुलाकर ईडी ने उनसे भी जानकारी ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो