scriptFire Fighter: मिनटों में आग पर काबू पा लेता है ये फायर फाइटर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान | Fire Fighter: This firefighter can control the fire within minutes | Patrika News
इंदौर

Fire Fighter: मिनटों में आग पर काबू पा लेता है ये फायर फाइटर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Fire Fighter: एयरपोर्ट प्रबंधन के पास हैं ऑस्ट्रिया के तीन रोसेनबाउर फायर फाइटर, 90 मीटर तक तेजी से पानी फेंकने की क्षमता, एक की लागत ढाई से तीन करोड़

इंदौरMar 15, 2024 / 08:40 am

Ashtha Awasthi

 Fire Fighter

Fire Fighter

Fire Fighter: आग लगने पर हर बार नगर निगम और पुलिस के आपदा इंतजामों की पोल खुल जाती है। ऐसा ही बुधवार को इंडस्ट्री हाउस में लगी आग के वक्त भी देखा गया। इसी बीच इंदौर एयरपोर्ट के फायर फाइटर ने कुछ ही देर में आग बुझा दी। एयरपोर्ट का आधुनिक फायर फाइटर आकर्षण का केंद्र रहा। विदेशी तकनीक के ऐसे तीन फायर फाइटर एयरपोर्ट पर 24 घंटे तैनात रहते हैं।

ये रोसेनबाउर फायर फाइटर हर एयरपोर्ट पर होते हैं। इंदौर एयरपोर्ट पर तीन फाइटर हैं, इनमें एक छोटा है। प्रत्येक की कीमत ढाई से तीन करोड़ है। दो फाइटर आपातकालीन स्थिति के लिए रहते हैं तो तीसरा फाइटर दो वाहनों में से किसी में खराबी आने पर मोर्चा संभालता है। छोटा फायर फाइटर पथरीली-ऊंची-नीची जगह पर आसानी से चल सकता है और टर्न भी ले लेता है। तीनों फायर फाइटर ऑस्ट्रिया की कंपनी के हैं। नगर निगम अब तक अत्याधुनिक फायर फाइटर नहीं जुटा सका है।

>H1> टारगेट पर फेंकता है पानी

प्रबंधन के अनुसार, ये फाइटर आधुनिक तकनीक से लैस हैं। इनमें मॉनिटर होता है, जो टारगेट सेट कर आग वाली जगह पर तेजी से पानी फेंकता है। इन वाहनों में फोम ले जाने की क्षमता भी होती है। ये करीब 90 मीटर तक पानी फेंक सकते हैं। इतनी ऊंचाई पर पानी फेंकने की क्षमता सामान्य वाहनों में नहीं होती है। कुछ मिनट में एक टैंकर खाली हो जाता है। कई बार सामान्य फाइटर ऊंचाई पर पानी फेंकता है तो हवा से पानी उड़ता है और टारगेट तक नहीं पहुंच पाता। रोसेनबाउर फायर फाइटर सीधी लाइन से पानी फेंकने की क्षमता रखता है और ऊपर जाकर पानी फैल जाता है।

Home / Indore / Fire Fighter: मिनटों में आग पर काबू पा लेता है ये फायर फाइटर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो