scriptहर जोन में हॉकर्स जोन | Hawkers Zone in Every Zone | Patrika News
इंदौर

हर जोन में हॉकर्स जोन

– नगर निगम ने बनाने का फैसला लिया, अभी तक तीन जगह हो गया काम पूर्ण, एक जगह चल रहा निर्माणठेलों के कब्जों से सड़क-फुटपाथ मुक्त कराने की कवायद

इंदौरJun 23, 2022 / 11:48 am

Lokendra Chouhan

हर जोन में हॉकर्स जोन

हर जोन में हॉकर्स जोन

इंदौर. शहर में हॉकर्स जोन बनाने की लगातार उठती मांग को देखते हुए नगर निगम ने इन्हें बनाने का फैसला लिया। निगम ने अपने हर जोन में एक हॉकर्स जोन बनाने की प्लानिंग कर काम शुरू किया, ताकि सड़क और फुटपाथ को ठेलों सहित अन्य दुकानों के कब्जे से मुक्त कराया जा सके। इसके चलते निगम के 19 जोन में हॉकर्स जोन बनाने का काम तो शुरू हुआ, लेकिन निर्माण कार्य कछुआ चाल है। नतीजतन अभी सिर्फ तीन जगह काम पूरा हुआ। एक जगह कार्य चल रहा है।

शहर के मुख्य बाजारों, मार्गों और सड़क किनारे फुटपाथ सहित फल-सब्जी मंडी में बेतरतीब तरीके से लगने वाली दुकानों व ठेलों की वजह से यातायात बाधित होता है। विवाद की स्थिति अलग बनती है। इतना ही नहीं, निगम द्वारा ठेले जब्त करने के बावजूद फिर से लग जाते हैं, क्योंकि निगम ही जुर्माना लेकर छोड़ देता है। शहर में सड़क और फुटपाथ पर कब्जा कर दुकानें लगने लगी हैं। पैदल चलने वाले लोगों के लिए जगह नहीं रहती और रोड पर वाहन खड़े होने से जाम अलग लगता है। शहर में जगह-जगह लगने वाले ठेलों और फुटपाथ की दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए हॉकर्स जोन बनाने की योजना निगम ने बनाई। यह योजना कागजों में से निकलकर धरातल पर भी आई। हाकर्स जोन निर्माण कार्य की चाल बहुत धीमी है, क्योंकि लंबे समय से निगम हॉकर्स जोन निर्माण कार्य कर रहा है और अभी तक सिर्फ तीन जगह संविद नगर, अन्नपूर्णा मंदिर के आगे और आजाद नगर में ही काम पूरा हुआ है। मानवता नगर मेन रोड पर निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि निगम के 19 जोन में इनका निर्माण होना है।

इधर, मामले में निगम जनकार्य विभाग के जिम्मेदार अफसरों का कहना है कि 19 जोन में हॉकर्स जोन निर्माण के लिए निगमायुक्त ने आदेश दिए हैं। जोन पर तैनात अफसरों को अपने-अपने जोन में जमीन ढूंढकर बताने को कहा है। जिन जेडओ ने जहां जमीन बताई, वहां निर्माण शुरू कर दिया। अन्य जेडओ ने भी जमीन बताई है, वहां निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी थी, लेकर नगर निगम चुनाव को लेकर आचार संहिता लग गई। इसके हटते ही कार्य शुरू होगा। गौरलब है कि हॉकर्स जोन की प्लानिंग के तहत खुली जमीन पर ठेले खड़े करने के लिए सीमेंटेड प्लेटफॉर्म बनाए जा रहे हैं। हॉकर्स जोन बनने से ठेलों की समस्या काफी हद तक हल हो सकती है।

जिंसी में निगम नहीं लगवा पा रहा दुकानें
जिंसी हॉट मैदान पर ओटले बनाने के साथ आवंटित हो गए, लेकिन निगम यहां पर इतवारिया, राज मोहल्ला और मल्हारगंज सब्जी मंडी की दुकानों को नहीं लगवा पा रहा है। इन मंडियों में कार्रवाई हो गई पर दुकानें नहीं हट रही हैं। इतना ही नहीं, रविवार को ओटलों पर दुकानें लगने के बजाय जिंसी हाट मैदान पर ही लग रही हैं। हॉकर्स जोन बनाने के बावजूद निगम दुकानों को शिफ्ट करवाने में नाकाम साबित हो रहा है।

Home / Indore / हर जोन में हॉकर्स जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो