शी पावर : प्रसव के 12 घंटे पहले तक बैठकें लेती रहीं आइएएस अफसर, ऐसे जज्बे से ही इंदौर है स्वच्छता में नंबर वन

दो साल पहले इंदौर की तत्कालीन एसएसपी बेटी को गोद में लेकर रात को पहुंची थीं थाने का मुआयना करने
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री तीन माह की बच्ची को लेकर पहुंची थीं यूएन महासभा में

By: jay dwivedi

Updated: 13 Jan 2021, 02:18 AM IST

इंदौर. जॉब के प्रति डेडिकेशन के अनेकों उदाहरण हम देखते रहते हैं लेकिन एक वर्किंग वुमन और मदर के रूप में अपने काम के लिए पूरा डेडिकेशन रखने के उदाहरण बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। कुछ दिन पहले न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्दर्न अपनी तीन महीने की बच्ची को संयुक्त राष्ट्र महासभा में लेकर पहुंची थी। इसके बाद दुनियाभर में काम के प्रति उनके डेडिकेशन के लिए तारीफ हुई। कुछ इसी तरह का उदाहरण हाल ही में इंदौर की निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने पेश किया है। सोमवार सुबह उन्होंने बेटे को जन्म दिया। इसके पहले रविवार रात तक वे स्वच्छता सर्वे से जुड़े कामों की समीक्षा बैठक के साथ ही अधूरे कामों को पूरा कराने के लिए अफसरों को निर्देश देती रहीं। निगमायुक्त बनने के बाद से ही वह लगातार शहर की सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने में लगी हुई हैं। स्वच्छता के प्रति जनता में जागरूकता के लिए भी वे निगम की ओर से लगातार कार्यक्रम करवा रहीं थी। वे गर्भवती होने के बाद भी स्वच्छता कार्यक्रम की वजह से लगातार बगैर छुट्टी काम कर रही थी। सोमवार सवेरे उन्होंने निजी अस्पताल में बेटे को जन्म दिया।

जब 2 साल की बेटी को लेकर थाने पहुंची रुचिवर्धन
साल 2019 में तत्कालीन एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र ने भी इसी तरह काम के प्रति अपना समर्पण दिखाया था। वे 2 साल की बेटी को गोद में लेकर देर रात इंदौर से 20 किमी दूर खुड़ैल थाने का औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंची थी। करीब 45 मिनट तक एसएसपी ने पेंडिंग अपराधों की फाइल देखी। इस दौरान उन्होंने अफसरों से वहां के बड़े अपराधों की जानकारी ली और हालात सुधारने के लिए निर्देश भी दिए।

दुनियाभर में हुई थी जसिंदा की तारीफ
साल 2018 में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्दर्न अपनी तीन महीने की बच्ची को संयुक्त राष्ट्र महासभा में लेकर पहुंच गई। इसी के साथ वह दुनिया की ऐसी पहली महिला नेता बन गईं जो अपनी नवजात बच्ची को कमर में बांधकर यूएन महासभा में शिरकत करने पहुंची थी। आर्दर्न दुनिया के उन नेताओं में भी शामिल हुई जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बच्ची को जन्म दिया है। यूएन महासभा के मीडिया में आए एक फोटो में वह अपनी बेटी को चूमते हुए दिखाई दी थी। इस दौरान आर्दर्न के साथ उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड भी थे।

jay dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned