scriptछेड़छाड़ से हैं परेशान तो इन नंबरों पर करें शिकायत, घर आकर पुलिस करेंगी मदद | If you are disturbed by eve teasing then do these numbers complain | Patrika News
इंदौर

छेड़छाड़ से हैं परेशान तो इन नंबरों पर करें शिकायत, घर आकर पुलिस करेंगी मदद

शहर में तेजी से बढ़ रहे छेड़छाड़ के मामले, पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान
 

इंदौरJun 23, 2019 / 11:28 am

रीना शर्मा

indore crime

छेड़छाड़ से हैं परेशान तो इन नंबरों पर करें शिकायत, घर आकर पुलिस करेंगी मदद

इंदौर. आए दिन बढ़ रही छेड़छाड़ की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए पुलिस ने जागरुकता अभियान शुरू कर दिया है। विभाग स्कूल, कॉलेजों में जाकर लड़कियों को अवेयर कर रही हैं। विभाग ने बताया कि किसी भी अनजान व्यक्ति से बात ना करे ना कोई चॉकलेट व सामान ले। कोई व्यक्ति अगर आपसे बुरा बर्ताव करता है तो उससे डरे नहीं उसकी शिकायत परिजन और पुलिस से करें। इसके लिए आपको हमारे पास तक आने की जरुरत नहीं है हम स्वयं घर आकर आपकी मदद करेंगे।
MUST READ : बॉयफ्रेंड बोला मेरे लिए तू मर गई, तो गर्लफेंड ने उठाया ये खौफनाक कदम

कोई भी अनजान व्यक्ति अगर आपके घर के आसपास लगातार चक्कर काटता हो तो तुरंत उसकी जानकारी पुलिस को दे। एमआईजी पुलिस ने भी कुछ दिन पहले ही छोटी खजरानी में जागरुकता कार्यक्रम किया। इसमें इलाके के छोटे बच्चें व बच्चियों के साथ उनके परिजन भी मौजूद थे। उन्होंने कहा हाल ही में देखने में आ रहा है कि छोटे बच्चें व बच्चियों के साथ यौन अपराध बढ़ रहे है। अधिकतर मामलो में परिचित ही इसमें शामिल रहते है। यौन दुराचार के बाद बच्चों की हत्या तक कर दी जाती है। इसी को लेकर पुलिस अभियान चला रही है।
MUST READ : प्रेमी के ऑफिस के सामने प्रेमिका ने खाई नींद की 67 गोलियां, सामने आई ये अजब कहानी…

परिजन रखें सावधानी

कार्यक्रम में मौजूद बच्चें व बच्चियों को टीआई एमआईजी इंद्रेश त्रिपाठी ने बताया कि किस तरह की चीजे अपराध की श्रेणी में आती है। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ बात नहीं करे ना उसकी दी हुई कोई चीज ले। कोई बात करता है या बुरा बर्ताव करता है तो तुरंत परिजन या पुलिस को बताए। परिवार को भी ध्यान रखना चाहिए कि वे बच्चों पर पूरी नजर रखे। कोई परिचिय का बर्ताव अगर बच्चों के साथ अच्छा नहीं है तो तुरंत इसकी शिकायत करे। त्रिपाठी ने बच्चों से होने वाले अपराधो के साथ उस पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी दी।
इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें शिकायत

indore
स्टेट वुमन हेल्पलाइन नंबर – 1090
वुमन हेल्पलाइन नंबर, इंदौर – 1091
एसपी ऑफिस/वी केयर फॉर यू – 0731-2522111
महिला पुलिस थाना – 0731-2499816
इंदौर पुलिस वॉट्सएप नंबर – 7049124445
बिना पहचान बतान कर सकते हैं शिकायत

पुलिस विभाग ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहां कि शिकायत करने के लिए जरूरी नहीं कि आप सामने आए बल्कि आप हमें हेल्पलाइन नंबरों पर बिना अपना नाम बताएं भी शिकायत कर सकती है और बल्कि अब हम स्वयं आपके घर आकर आपकी शिकायत सुनेंगे और उसे तुरंत हल भी करेंगे। इसी तरह आजाद नगर पुलिस ने मयूर नगर में कार्यक्रम किया। इसमें एएसपी डॉ. प्रशांत चौबे मौजूद थे। उन्होंने महिलाओं, युवतियों व बच्चियों को महिला अपराधो की जानकारी दी। बताया कि कोई उनके साथ दुव्र्यवहार करता है, गलत इशार व कमेंट्स करता है तो इसकी तुरंत शिकायत करें।
MUST READ : ऑनर किलिंग : प्रेम विवाह से नाराज भाई ने गर्भवती बहन को ससुराल में जाकर मारी गोली, मौत

घर पर आकर लेंगे बयान

यदि आप शिकायत करने थाने नहीं भी आना चाहती है तो फोन कर शिकायत कर सकती है। उनकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी। तब महिला पुलिस अधिकारी उनके घर आकर बयान लेगी व केस भी दर्ज करेंगी। ऐसे मामलो में कोर्ट में भी अलग से बयान होते है। पीडि़ता चाहे तो उस समय अपने परिजन को भी साथ रख सकती है। उन्होंने बताया कि स्थानीय थाने के अलावा, महिला थाने, वी केयर फॉर यू, क्राइम वॉच हेल्प लाइन पर भी शिकायत की जा सकती है।

Home / Indore / छेड़छाड़ से हैं परेशान तो इन नंबरों पर करें शिकायत, घर आकर पुलिस करेंगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो