scriptIndore bhopal nominated for Wetland City might be cleanest city minister bhupendra yadav tweet on X | देश के तीन शहरों में इंदौर, भोपाल को वेटलैंड सिटी का दर्जा, छह साल से सिरमौर इंदौर 7वीं बार फिर हो सकता है 'सबसे स्वच्छ शहर' | Patrika News

देश के तीन शहरों में इंदौर, भोपाल को वेटलैंड सिटी का दर्जा, छह साल से सिरमौर इंदौर 7वीं बार फिर हो सकता है 'सबसे स्वच्छ शहर'

locationइंदौरPublished: Jan 05, 2024 10:08:24 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

तालाबों के शहर के लिए इंदौर, भोपाल व उदयपुर को केंद्र सरकार ने किया नामांकित...

indore_bhopal_nominated_for_wetland_city_mp_hindi_news.jpg

केंद्र सरकार ने देश के पहले तीन शहरों इंदौर, भोपाल और उदयपुर को वेटलैंड सिटी यानी तालाबों का शहर घोषित करने के लिए नामांकित किया है। सब ठीक रहा तो स्वच्छता में लगातार छह साल से सिरमौर इंदौर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी पहचान मिल जाएगी।

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर इंदौर, भोपाल व उदयपुर को प्रतिष्ठित स्वैच्छिक वेटलैंड सिटी योजना के लिए नामांकित करने की जानकारी दी। वेटलैंड कन्वेंशन, जिनवा संयुक्त राष्ट्र संघ का संगठन है। वेटलैंड सिटी घोषित करने के लिए कन्वेंशन के समक्ष नामांकन किया है। तालाबों के शहर के लिए सबसे पहले इंदौर ने अपना दावा किया था जिसमें बाद में भोपाल व उदयपुर भी जुड़े हैं। वेटलैंड सिटी योजना का उद्देश्य शहरी जलीय भूमि के संरक्षण और बुद्धिमान उपयोग के साथ स्थानीय आबादी के लिए स्थायी सामाजिक-आर्थिक लाभ को बढ़ावा देना है। इस योजना से जिन शहरों ने तालाबोंं को सहेजने का काम किया है उनके प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता और सकारात्मक ब्रांडिंग के अवसर प्राप्त होंगे।

सिरपुर व यशवंत सागर रामसर साइट

वेटलैंड कन्वेंशन तालाब को रामसर साइट भी घोषित करता है। इंदौर में सिरपुर व यशवंत सागर को रामसर साइट घोषित किया गया है। पद्मश्री भालू मोंंढे व उनकी टीम सिरपुर तालाब को सहेजने का काम कर रही है। यहां 2 फरवरी को वेटलैंड दिवस पर बड़े आयोजन की भी तैयारी है। अगर वेटलैंड कन्वेंशन इंदौर को वेटलैंड सिटी घोषित करता है तो शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। आर्थिक सहयोग भी मिलेगा जिससे तालाबों के शहर में तालाब सहेजने का काम होगा।

सात मुख्य तालाबों के साथ अन्य तालाबों का शहर है इंदौर

व्यवसायिक राजधानी इंदौर में करीब 7 मुख्य तालाब के साथ ही अन्य कई छोटे तालाब हैं। यहां यशवंत सागर, बड़ा बिलावली, छोटा बिलावली, बड़ा सिरपुर, छोटा सिरपुर, पीपल्यापाला व लिंबोदी मुख्य बड़े तालाब हैं और इनके कारण ही इंदौर की वेटलैंड सिटी के रूप में दावेदारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो