scriptअब कैंसर के इलाज में नहीं करानी पड़ेगी कष्टदायक कीमोथैरपी, आ गया है ‘पिन पाइंट’ इलाज | Indore Female Doctor Discovered pin point treatment For cancer | Patrika News
इंदौर

अब कैंसर के इलाज में नहीं करानी पड़ेगी कष्टदायक कीमोथैरपी, आ गया है ‘पिन पाइंट’ इलाज

इंदौर की बेटी ने खोजा कैंसर का नया इलाज, जानिए क्या है…..

इंदौरJan 12, 2020 / 01:13 pm

Ashtha Awasthi

lung-cancer-symptoms-scientists-have-made-a-big-step-towards-making-an-exciting-treatment-possible-818847.jpg

Cancer Pin Point Treatment

इंदौर। हर कोई जानता है कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिसका नाम से ही लोग कांपने लगते है। भारत में लगभग 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका अंतिम स्थिति में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। जब शरीर की अनावश्यक कोशिकाएं असामान्य रूप से विकास करने लगती है तो इनके बढ़ने से शरीर में गांठ का निर्माण होता है और व्यक्ति को कैंसर की बीमारी हो जाती है।

thumb_25686_500_300_0_0_crop.jpg

मध्य प्रदेश में कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सर्वोच्च न्यायालय के तमाम निर्देशों के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग पाया है। देश में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से हर साल 10 लाख लोग जान गंवा देते हैं। वहीं अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यह आंकड़ा 66 हजार है। इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए इंदौर शहर की डॉक्टर पल्लवी तिवारी ने एक बड़ा कदम उठाया है। इन्होंने कैंसर के उपचार के लिए एक नई खोज की है।

cancer.jpg

‘पिन पाइंट’ उपचार संभव होगा कैंसर का इलाज

डॉ पल्लवी तिवारी ने कम खर्चे में होने वाले इलाज की खोज की है। डॉ. पल्लवी तिवारी की खोज के अनुसार अब कैंसर का ‘पिन पाइंट’ उपचार संभव हो सकता है। ‘पिन पाइंट’ उपचार के माध्यम से रोगियों को कष्टदायक कीमोथेरेपी से निजात मिलेगी। अमेरिका में इसकी क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो गई है। डॉ. पल्लवी को इस कार्य के लिए 6 लाख डॉलर (4.30 करोड़ भारतीय रुपए) की ग्रांट दी गई है। आपको बता दें कि वर्तमान में यूनिवर्सिटी क्वीनलैंड में असिस्टेंट प्रोफेसर और साइंटिस्ट के तौर पर पदस्थ हैं।

cancer-targeting-research_istock_000052624328_small.jpg

वी फाउंडेशन ने दी ग्रांट

कैंसर के नये इलाज की खोज के लिए अमेरिका के वी-फाउंडेशन ने पल्लवी को 6 लाख डॉलर (4.30 करोड़ भारतीय रुपए) की ग्रांट दी है। यह फाउंडेशन बास्केटबॉल बॉल के खटिकनाम खिलाड़ी और कोच जिम वालवानो ने 1993 में अपनी मौत से पहले 200 मिलियन डॉलर से स्थापित किया था, ताकि कैंसर के इलाज के लिए इनोवेटिव रिसर्च को प्रोत्साहित किया जाए। वालवानों को एडिनो कार्सिनोमा (ग्रंथि कैंसर) बीमारी थी, इस कारण 47 साल की उम्र में ही उनकी मौत हो गई थी।

breast-cancer-5.jpg

पूर्व मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

डॉ पल्लवी तिवारी के इस बड़े काम के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने पल्लवी को बधाई देते हुए शुभकामनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि पल्लवी की इस खोज से आम नागरिक को लाभ मिलेगा।

Home / Indore / अब कैंसर के इलाज में नहीं करानी पड़ेगी कष्टदायक कीमोथैरपी, आ गया है ‘पिन पाइंट’ इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो