scriptबरातियों ने फै लाया कचरा, घराती से भरवाए 30 हजार | Indore Municipal Corporation filled 30 thousand penalty in marriage | Patrika News
इंदौर

बरातियों ने फै लाया कचरा, घराती से भरवाए 30 हजार

नगर निगम अफसरों ने मैरियट होटल पहुंचकर की कार्रवाई

इंदौरNov 17, 2018 / 11:28 am

Uttam Rathore

Spot Fine

बरातियों ने फै लाया कचरा, घराती से भरवाए 30 हजार

इंदौर.
बरात निकलने के दौरान रोड पर कचरा फैलाकर गंदगी करने और लिटर बिन में दुकान का कचरा डालने पर नगर निगम अफसरों ने दो जगह अलग-अलग कार्रवाई की। बरात के कचरा करने पर जहां अफसरों ने मैरियट होटल पहुंचकर 30 हजार रुपए का जुर्माना वसूला, वहीं पाटनीपुरा क्षेत्र में लिटर बिन में कचरा डालने वाले व्यापारी पर 2 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। साथ ही भविष्य में ऐसी हरकत न करने की समझाइश दी गई।
निगम स्वास्थ्य विभाग का अमला सहित अन्य विभाग के अफसर शहर की सड़कों पर गंदगी और कचरा फैलाने पर स्पॉट फाइन करने की कार्रवाई कर रहे हैं ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत होने वाले सर्वे में नंबर नहीं कटे और केंद्र सरकार की गाइड लाइन का पालन हो सके। आयुक्त आशीष सिंह के निर्देश पर यह कार्रवाई चल रही है। शुक्रवार रात को सयाजी होटल होते हुए मेघदूत गार्डन के सामने से एक बरात निकली। इसके स्वागत के लिए रास्ते में खाने के पैकेट, पानी और कोल्ड्रिंक की बॉटलें रखी गईं। बरातियों ने इनका सेवन किया और खाने के पैकेट के साथ पानी-कोल्ड्रिंक की बॉटलें रोड पर ही फेंककर चले गए। इससे रोड पर गंदगी और कचरा फैल गया।
निगम के जोन क्रमांक 5 पर तैनात क्षेत्रीय प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी लखन शास्त्री और प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएसआई) जुगल किशोर कल्याणे रात में जब सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने निकले तो उन्हें मेघदूत गार्डन के सामने गंदगी और कचरा फैला हुआ मिला। इस पर उन्होंने मौके पर मौजूद लोगों से कचरा फैलानों वालों की जानकारी निकाली तो मालूम पड़ा कि यहां से बरात निकली है, जिसका यहां स्वागत हुआ और गंदगी-कचरा फैलाया गया। लोगों ने बरात मैरियट होटल में जाना बताया। इस पर शास्त्री और कल्याणे अपनी टीम के साथ होटल पहुंचे और मैनेजर को बुलवाकर बात की। जानकारी निकाली कि होटल में किसकी बारात आई। मैनेजर ने तत्काल संबंधित व्यक्ति को बुलाकर निगम अफसरों से मिलवाया। इस पर निगम अफसरों ने पहले तो बारात निकालने के दौरान रोड पर गंदगी और कचरा फैलाने की गई करतूत पर जमकर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद होटल में बारात लेकर पहुंचे राजानी परिवार के खिलाफ कार्रवाई कर 30 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया।
पैसे देकर मांगी माफी
राजानी परिवार ने 30 हजार रुपए के जुर्माने के पैसे देकर रोड पर गंदगी-कचरा फैलाने पर माफी मांगी। साथ ही कहा कि पारिवारिक मेहमान थे, जिनसे इस तरह की गलती हुई। भविष्य में ऐसा नहीं होगा। निगम अफसरों ने मैरियट होटल के मैनेजर को समझाइश दी कि आगे से ध्यान रखें कि अगर होटल में इस तरह के आयोजन होते हैं तो निगम को सूचित करें ताकि परिवहन शुल्क लेकर निगम द्वारा सफाई कराई जा सके।
Cleanliness Spot Fine
पाटनीपुरा पर कचरे में से बिल तलाश कर किया स्पॉट फाइन
राह चलते लोग कचरा इधर-उधर रोड पर न फेंके, इसके लिए निगम ने शहर में जगह-जगह लिटर बिन लगाए हैं ताकि लोग इनमें कचरा डालें, लेकिन हो यह रहा कि सड़क किनारे और फुटपाथ पर लगे इन लिटर बिन में दुकानदार कचरा डाल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला पाटनीपुरा का आया है। लिटर बिन में एक दुकानदार ने कचरा डाल दिया, जिससे वह पूरा भर गया और कचरा आसपास फैल गया। निरीक्षण के दौरान जब जोन क्रमांक 6 सुभाष मार्ग पर तैनात क्षेत्रीय मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक भंवर घावरी ने यह देखा तो उन्होंने जांच शुरू की। जांच के दौरान पाया गया कि लिटर बिन में कचरे की कचरा थैली पर दुकान का नाम लिखा था वहीं अंदर से हॉलीवुड कलेक्शन पाटनीपुरा के नाम से बिल निकले। इस पर घावरी ने दुकान संचालक विनोद जेठनानी के खिलाफ कार्रवाई कर २ हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया। साथ ही समझाईश दी कि आगे से कचरा गाड़ी में डालें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो