scriptit raid on close friends of bjp leader kailash vijayvargiya | आयकर छापे में खुलासाः कैलाश विजयवर्गीय की किराना दुकान पर रजिस्टर्ड है एक कंपनी | Patrika News

आयकर छापे में खुलासाः कैलाश विजयवर्गीय की किराना दुकान पर रजिस्टर्ड है एक कंपनी

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय का भतीजा और दलोत्रा है इस कंपनी में पार्टनर, कैलाश का पीए भी रह चुके मनीषी श्रीवास्तव के घर पर भी जारी रहा छापा...।

इंदौर

Updated: November 27, 2021 03:04:39 pm

नितेश पाल

इंदौर। आयकर विभाग (Income Tax Department) की जांच के दूसरे दिन भी कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इंदौर में छापे की कार्रवाई के तार भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (bjp leader kailash vijayvargiya) से जुड़ रहे हैं। जिन लोगों के घरों पर छापे मारे गए हैं, उनमें एक नाम मंथन दलोद्रा का है। दलोद्रा और कैलाश का भतीजा विवेक (मन्नू) विजयवर्गीय पार्टनर हैं। आयकर विभाग ने गुरुवार को खनन के धंधे से जुड़ी कंपनी अम्बरा माइनिंग के संचालकों के घर पर कार्रवाई की थी। इस कंपनी में सुरजीत सिंह, मनीषी श्रीवास्तव, मंथन और करण सिंह ठाकुर डायरेक्टर है। चौंकाने वाली बात यह है कि जिन ठिकानों पर छापे मारे गए, उनमें दलोद्रा भी संचालक हैं। दलोद्रा की चार कंपनियों में से एक सूर्या इंफ्रावेंचर प्रा.लि. है। केमिकल के बिजनेस से जुड़ी इस कंपनी में दो डायरेक्टर हैं, मंथन और विवेक। कंपनी का रजिस्ट्रेशन कैलाश की किराना दुकान 876/9 नंदानगर का है।

kailash-vijay.png

बगैर एनओसी ग्रीन बेल्ट में अलॉट हुई थीं खदानें

खनन विभाग ने अम्बरा माइनिंग कंपनी को रेवती रेंज और उमरिया में खदानें लीज पर दी थी। दोनों लीज जिस खसरे पर दी थी, वह खसरे मास्टर प्लान में ग्रीन बेल्ट में शामिल थे, जबकि ग्रीन बेल्ट में खनन प्रतिबिंधित होता है। लीज नियमों के तहत खनन के लिए नगर एवं ग्राम निवेश विभाग (टीएनसीपी) की एनओसी जरूरी है, लेकिन कंपनी के पास एनओसी नहीं थी। वहीं हाईकोर्ट में केस लगने के बाद भी इन खदानों को दबाने के चलते बंद नहीं कराया था। हाईकोर्ट की कड़ी फकार के बाद जिला प्रशासन ने इन खदानों की लीज निरस्त की। शहर से सबसे नजदीक होने से एक समय मूरम, गिट्टी सप्लाय करने में अम्बरा माइनिंग की मोनोपॉली थी। इसके चलते काफी पैसा बनाया था।

डिजियाना-कौटिल्य अकादमी पर छापे

  • 2.50 करोड़ रुपए नकद मिले डिजियाना और कौटिल्य एकेडमी में।
  • 150 करोड़ से ऊपर की अवैध रेत की चोरी आई सामने।
  • 35 करोड़ से अधिक बोगस शेयरों में निवेश होने की जानकारी आई सामने।
  • 2 दर्जन से अधिक बैंक लॉकर मिले, ज्यादा लॉकर इंदौर की बैंकों में।
  • बांदा के मंगल सिंह का नाम भी आया सामने, बेनामी संपत्ति के दस्तावेज भी मिले।
  • कौटिल्य एकेडमी के पास 5 से 6 करोड़ के अनएकाउंटेंट कागजात मिले।

कैलाश विजयवर्गीय का पीए था मनीषी श्रीवास्तव

आयकर विभाग ने मनीषी श्रीवास्तव के राजश्री कॉलोनी के घर भी छापा मारा है। कुछ समय पहले तक मनीषी कैलाश के निज सहायक के तौर पर काम करता था। कैलाश के महापौर और मंत्री रहने के दौरान वह पूरे समय साथ रहा। मनीषी से जुड़ी फर्म ने 2008 के पहले नगर निगम में कचरा उठाने के लिए 8 गाड़ियों को अटैच किया। वहीं कलाश के मंत्री रहने के दौरान अम्बरा माइनिंग को खनन के लिए खदानें दी थीं।

आयकर की जांच में 150 करोड़ की कर चोरी के सबूत मिले

इधर, भोपाल में डिजियाना ग्रुप और कौटिल्य एकेडमी पर आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन टीम की ओर सी की जा रही जांच में करोड़ों रुपए की कर चोरी का पता चला है। जांच में बांदा (यूपी) के मंगल सिंह का नाम भी सामने आया है, जो फर्जी तरीके से लोन बांटता था। उसके यहां बेनामी प्रापर्टी के दस्तावेज भी मिले हैं। डिजियाना ग्रुप में जांच टीम को करीब 150 करोड़ रुपए की रेत चोरी के सबूत मिले हैं। इसेक अलावा डिजियाना और कौटिल्य एकेडमी के मिलाकर 2.50 करोड़ रुपए नकद मिले हैं। ज्यादा राशि डिजियाना ग्रुप के पास मिली है। 35 करोड़ रुपए से अधिक के बोगस शेयर के दस्तावेज सामने आए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.