scriptलोकसभा स्पीकर ने अफसरों से पूछा- केन में बिक रहे पानी को जांचते हो? | loksabha speaker sumitra mahajan news ro water | Patrika News
इंदौर

लोकसभा स्पीकर ने अफसरों से पूछा- केन में बिक रहे पानी को जांचते हो?

रेसीडेंसी कोठी पर बैठक में लोकसभा स्पीकर ने अफसरों से पूछा

इंदौरApr 29, 2018 / 12:46 pm

अर्जुन रिछारिया

loksabha speaker sumitra mahajan

loksabha speaker sumitra mahajan

इंदौर. आरओ वाटर के नाम पर खुले रूप से केन में बिकने वाले पानी की गुणवत्ता को लेकर अफसरों पर लोकसभा स्पीकर एवं स्थानीय सांसद सुमित्रा महाजन ने सवाल दाग दिए। रेसीडेंसी कोठी पर हुई बैठक में महाजन द्वारा आरओ वाटर संचालकों पर नियंत्रण को लेकर किसी प्रकार के नियमों की जानकारी निगम और जिला पंचायत के जिम्मेदार नहीं दे पाए। उन्होंने यहां तक पूछा कि आप के यहां पानी परीक्षण करते है या नहीं। ताई के सवालों पर अफसर बगले झांकने लगे। हालांकि ताई ने ही बात को संभालते हुए कहा, आप लोग देखे की यहां पर निकलने वाले बेस्ट पानी का किस प्रकार उपयोग करें सके और इनके लिए क्या नियम हैं, यदि नहीं है तो नियम बनाए जाएं। उन्होंने अफसरों से कहा, केन में आरओ के पानी की रिपोर्ट ठीक नहीं आ रही है। रेसीडेंसी कोठी पर शनिवार दोपहर को जिला विकास एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में विधायक एवं महापौर मालिनी गौड़, विधायक राजेश सोनकर, देवराज सिंह परिहार, कलेक्टर निशांत वरवडे, निमायुक्त मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में पूर्व में हुई बैठक का भी रिव्यू हुआ।
पक्षियों को दें वातावरण
सिरपुर में बन रहे पक्षी अभयारण्य के मुद्दे पर ताई ने कहा, तालाब को डेवलप ही नहीं प्रोटेक्ट भी करें। पक्षियों के हिसाब से वातावरण बनाएं। उन्होंने विदेशों के पक्षी अभ्यारण का उदाहरण पेश करते हुए बताया, वहां पर खाना तो दूर पानी की बॉटल तक नहीं ले जाने देते हैं। वे बहुत प्रोटेक्ट करते है।
अफसरों की आंकड़ोंं की बाजीगरी पकड़ी
जिला पंचायत सीइओ ग्रामीण क्षेत्रों में तालाब गहरीकरण की जानकारी दे रही थी, तभी ताई ने आंकड़ों की बाजीगरी को पकड़ लिया। महू में तालाबों की संख्या एक पेज पर ४७ तो दूसरे पर ३७ थी, हालांकि कलेक्टर ने सुधार का कह कर मामला रफा-दफा किया।
पीपल्याहाना की दीवार हटेगी
ताई ने निर्देश दिए हैं कि पहले पीपल्याहाना तालाब में बनी रिटर्निंंग वॉल को हटाएं। तालाब गहरीकरण के मुद्दे पर कहा कि जनता ने अपना काम कर दिया अब बारी आप लोगों की है। जो काम मनरेगा से हो सकते है, वे कराएं और प्लानिंग दे, फंड लाया जाएगा।
रिकॉर्ड सील के निर्देश
बैठक के दौरान मेयर ने २९ गांव का राजस्व रिकार्ड निगम में संविलियन नहीं होने का मुद्दा उठाया तो ताई ने पंचायतों के रिकार्ड ही सील किए जाने के निर्देश कलेक्टर को दिया।
नेटवर्क खराब
बैठक में मेयर ने बीएसएनएल अधिकारियों से कहा, नेटवर्क बहुत खराब चल रहा है। दो दो बार काल लगाने के बाद ही बात हो पा रही है। कुछ प्रॉब्लम है क्या? जिस पर बैठक में मौजूद बीएसएनएल अधिकारी ने डाटा बढ़ाए जाने की सफाई देते हुए मेयर से यहां तक कहा कि आपके घर पर नेटवर्क दिखा लेते हैं। दुरस्त हो जाएगा। जिस पर मेयर ने कहा कि मंै मेरी ही नहीं पूरे शहर की बात कर रही हूं।
सब्सिडी का खेल
उद्यानिकी विभाग से मिलने वाली सब्सिडी में कंपनी द्वारा की जा रही गड़बड़ी का मुद्दा भी उठा। एक सदस्य ने गड़बड़झाले की फाइल कलेक्टर को सौंपी, जिसमें बताया कि पाली हॉउस देने से किसानों को कम कंपनी को अधिक फायदा पहुंच रहा है। इस फर्जीवाड़े के कारण किसान बैंक के बोझ तले दबे जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में बदलाव की जरूरत है। कलेक्टर ने इस गड़बड़झाले की शिकायत को गंभीरता से लेकर जांच की बात कही है।
मनीष को रोकने का साहस किसमें हैं
निगमायुक्त के तेवर देखकर ताई ने भी चुटकी ली और सभी के बीच बोली कि मनीष को रोकने का साहस किसमें हैं। इस पर जमकर ठहाके लगे, लेकिन कलेक्टर और मेयर की मौजूदगी में ताई द्वारा ली गई चुटकी के कई मायने निकाले जाने लगे हैं।
निगमायुक्त बोले नहीं रुकेगा काम
बैठक में जब शहरी सीमा में शामिल 29 गांवों को पानी उपलब्ध कराए जाने का मुद्दा उठा तो निगमायुक्त ने कहा, पाइप लाइन डाली जा रही है, लेकिन एनएचएआई के अफसर अड़ंगा डाल रहे है। हमने साफ कर दिया है कि यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार का है। किसी भी कीमत पर काम नहीं रोका जाएगा। आपकी सारी शर्तें मानने को तैयार है। इस पर एनएचएआई रवींद्र गुप्ता ने नियमों को हवाला देकर १२ से १५ करोड़ राशि आदा किए जाने का कहा तो निगमायुक्त ने दो टूक कह दिया कि पैसा नहीं देंगे और काम भी नहीं रोका जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो