scriptघने जंगल में एडवेंचर पार्क, रुकने के लिए मिट्टी के मकान और झोपड़ियां, जानिए कब मिलेगी ये सुविधा | mud houses and huts to stay at Umrikheda Park | Patrika News
इंदौर

घने जंगल में एडवेंचर पार्क, रुकने के लिए मिट्टी के मकान और झोपड़ियां, जानिए कब मिलेगी ये सुविधा

मड हाउस में ठहर सकेंगे पर्यटक, कैम्प फायर की भी सुविधा
 

इंदौरJun 27, 2022 / 06:51 pm

deepak deewan

umrikheda.png

कैम्प फायर की भी सुविधा

इंदौर। इंदौर में घने जंगल में एक गजब का एडवेंचर पार्क बना है. यहां रात रुकने के लिए मिट्टी के मकान और झोपड़ियां बनाई गई हैं. उमरीखेडा एडवेंचर पार्क में पर्यटकों को ये सुविधाएं मिलेंगी. 190 हैक्टेयर में फैले इस पार्क को शुरू करने के लिए वन विभाग की तैयारियां अंतिम चरणों में है। पर्यटकों के लिए यह पार्क संभवत: जुलाई के अंतिम सप्ताह में खोल दिया जाएगा।

खास बात यह है कि पर्यटकों को ठहराने के लिए पार्क में मड हाऊस यानी मिट्ठी के घर बन रहे हैं। इसके साथ ही एडवेंचर्स एक्टिविटी के लिए यहां कैम्प फायर की सुविधा भी रहेगी। पार्क में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को महज बीस रूपए का शुल्क देना होगा। फिलहाल यहां की सुविधाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पौधों पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे ताकि पर्यटकों को इनसे जुड़ी जानकारी मिल सके- इस घने जंगल में पार्क में कुछ खूबसूरत पौधे भी रखे जाएंगे। पौधों पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे ताकि पर्यटकों को इनसे जुड़ी जानकारी मिल सके। पार्क में झोपड़ियां बनाई गई हैं और इसके साथ ही मड हाऊस भी बनाए जा रहे हैं। इन्हें तालाबों के पास बनाया जा रहा है ताकि पर्यटक यहां रात में भी रुक सकेंगे। इंदौर वनमंडल के डीएफओ नरेंद्र पंडवा के अनुसार पर्यटकों के लिए मड हाऊस और टेंट की सुविधा भी रखेंगे।

यहां पर्यटकों के लिए मल्टीपल ट्रैक उपलब्ध है. जंगल घूमनेवालों के लिए 2 किमी का पैदल ट्रैक होगा। ट्रैकिंग करने वालों के लिए पहाड़ी पर थोड़ी ऊंचाई का भी ट्रैक बनाया गया है जोकि करीब 6 किमी लंबा है। जंगल सफारी के लिए 10 किमी में घूमने की सुविधा भी जुटाई जा रही है. हालांकि इसके लिए पर्यटकों को अभी इंतजार करना होगा. विभाग की सफारी शुरू करने योजना कुछ महीनों बाद की है। डीएफओ के मुताबिक जंगल सफारी के लिए पर्यटकों का रूझान देखने के बाद ही यहां जिप्सी चलाएंगे। इसमें थोड़ा समय लगेगा।

Home / Indore / घने जंगल में एडवेंचर पार्क, रुकने के लिए मिट्टी के मकान और झोपड़ियां, जानिए कब मिलेगी ये सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो