scriptचुनाव आयोग का नया प्रयोग: बूथ के बाहर लगेगा बैलेट पेपर का पोस्टर ! | New experiment of EC: Ballet paper poster will take place outside the | Patrika News
इंदौर

चुनाव आयोग का नया प्रयोग: बूथ के बाहर लगेगा बैलेट पेपर का पोस्टर !

– प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के साथ फोटो नजर आएगा- पहले पर बसपा, दूसरे पर कांग्रेस और तीसरे क्रम पर भाजपा उम्मीदवार होंगे

इंदौरMay 14, 2019 / 07:11 pm

अभिषेक वर्मा

congress bjp

चुनाव आयोग का नया प्रयोग: बूथ के बाहर लगेगा बैलेट पेपर का पोस्टर !

इंदौर। चुनाव आयोग ने पहली बार लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की सुविधा के लिए उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह के साथ ही फोटो भी बैलेट पेपर पर दी है। आयोग पहली बार पोलिंग बूथ पर बैलेट पेपर का प्रारुप -७ का एक बड़ा पोस्टर भी लगवा रहा है, ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की गफलत ना हो। बैलेट पेपर में पहले क्रम पर बसपा, दूसरे पर कांग्रेस और तीसरे क्रम पर भाजपा उम्मीदवार होंगे। इंदौर संसदीय क्षेत्र में मतदान सामग्री वितरण व्यवस्था में बदलाव किए जाने के बाद बूथ पर लगाई जाने वाली सामग्री भी बीएलओ के माध्यम से पहले ही पहुंचाई जा रही है।
बता दें बैलेट पेपर के लिए तीन प्रकार से कैटेगरी बनाई जाती है। जिसमें पहली कैटेगरी में राष्ट्रीयकृत पार्टी होती है, इनके उम्मीदवारों का हिंदी वर्णमाला के अक्षर के अनुसार क्रम में रखे जाते हैं। दूसरी कैटेगरी स्टेटलेवल पर पंजीकृत पार्टी जो कि मप्र में नहीं है। इसके बाद निर्दलीय उम्मीदवारों को हिंदी के वर्णमाला के क्रम में नाम रखे जाते हैं। इंदौर में पहले तीन राष्ट्रीयकृत पार्टी के उम्मीदवार है, जिनमें कांग्रेस, भाजपा और बसपा है। इन पार्टी के उम्मीदवारों के नाम हिंदी वर्णमाला के क्रम में बैलेट पेपर में रखे गए। जिसके हिसाब से बसपा के उम्मीदवार इंजी. दीपचंद अहिरवाल, दूसरे क्रम पर कांग्रेस उम्मीदवार पंकज संघवी और तीसरे क्रम पर भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी का नाम ईवीएम में रहेगा।
२१ वें क्रम पर नोटा-
पांच राज्यस्तरीय पंजीकृत पार्टियों में उम्मीवारों को राष्ट्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों के बार स्थान दिया गया। जिनमें माइनारिटीज डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार, हिंदुस्तान निर्माण दल, सपाक्स पार्टी, जनता कांग्रेस, सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) उम्मीदवारों का क्रम रखा गया है। इसके बाद निर्दलीय उम्मीदवारों के नाम भी हिंदी वर्णमाला क्रम के अनुसार जमाए गए हंै।
बीएलओ को सौंपी जा रही सामग्री-
पहली बार जिला प्रशासन ने मतदान सामग्री वितरण व्यवस्था में बदलाव किया है। इस बदलाव के चलते मतदान केंद्र पर लगने वाली सामग्री बीएलओ के साथ पहले ही पहुंचाई जा रही है। जिसमें शीट, पोस्टर आदि सामग्री है। जो बीएलओ को पहले ही केंद्र पर लगाना होगी। ये मतदाताओं की जागरुकता के लिए होगी।

Home / Indore / चुनाव आयोग का नया प्रयोग: बूथ के बाहर लगेगा बैलेट पेपर का पोस्टर !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो