scriptवैक्सीन का दूसरा डोज लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए लोग, वैरिएंट की पुष्टि के लिये दिल्ली भेजे गए सैंपल | People infect new corona varient after final vaccine dose | Patrika News

वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए लोग, वैरिएंट की पुष्टि के लिये दिल्ली भेजे गए सैंपल

locationइंदौरPublished: Apr 05, 2021 10:38:16 pm

Submitted by:

Faiz

इंदौर में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आया है। कोरोना का दूसरा डोज लगने के बाद 20 लोग फिर हुए संक्रमित। वायरस का नया वैरिएंट पता लगाने दिल्ली भेजे गए सैंपल।

news

वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित हुए लोग, वैरिएंट की पुष्टि के लिये दिल्ली भेजे गए सैंपल

इंदौर/ मध्य प्रदेश में जहां एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। वहीं, सूबे की आर्थिक नगरी इंदौर में कोरोना के नए वैरिएंट का डर सता रहा है। यहां कोरोना संक्रमितों के आंकड़े जहां तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं वैक्सीन के दोनो डोज लगने के बाद भी कई लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है। ऐसे 20 लोगों के सैंपल जांच के लिए दिल्ली की एनसीडीसी लैब सोमवार को भेजे गए हैं। जानकारीों का कहना है कि, रिपोर्ट सामने आने के बाद ही कोरोना के इस वैरिएंट के संबंध में स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी।

आपको बता दें कि, इससे पहले 22 फरवरी को पहली बार जांच के लिये ऐसे 90 सैंपल दिल्ली भेजे गए थे, जो लोग पहले ही कोरोना वैक्सीन के दोनो डोज लगवा चुके हैं। इननकी जांच के 6 सैंपलों में यूके के खतरनाक वैरिएंट की पुष्टि हुई थी। 14 मार्च को 103 सैंपल और उसके बाद फिर 90 सैंपल दिल्ली की एनसीडीसी लैब में भेजे गए थे। लेकिन इन सैंपलों की रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। डॉक्टरों के मुताबिक, वायरस का कोई नया वैरिएंट है, जो तेजी से लोगों नुकसान पहुंचा रहा है। हालांकि, चिकित्कों का मानना है कि, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में स्पष्ट कहा जा सकेगा।


20 सैंपल की जांच दिल्ली भेजी

इस बीच नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। वैक्सीन के दो डोज देने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे 20 लोगों के सैंपल की जांच कराई जा रही है, जिन्हें वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी संक्रमण हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद पता चल सकेगा कि इम्युनिटी बढ़ने के बाद भी संक्रमण क्यों हुआ है।

इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की लैब इंचार्ज अनिता मूथा के मुताबिक, सोमवार को 20 ऐसे लोगों के सैंपल इंदौर से दिल्ली भेजे गए हैं , जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज देने के बाद भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अभी वायरस का वैरिएंट कौन सा आ रहा है, ये पता लगाने के लिए दिल्ली से रिपोर्ट आने के बाद ही हम कुछ कह पाएंगे।


‘वैक्सीन लगवाएं, हावी नहीं हो सकेगा वायरस’

वहीं, इंदौर के नोडल अधिकारी कोविड अमित मालाकार के मुताबिक, आम जनता से अपील है कि वैक्सीन लगवाएं। कोई भी वायरस अगर वैरिएंट बदलता है तो वैक्सीन लगने के बाद यह हावी नहीं हो पाएगा। वैक्सीन लगने से अधिक संक्रमण नहीं फैलेगा।

 

BJP नेताओं के अवैध निर्माणों पर चला बुलडोजर – Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80ek2h
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो