scriptहादसा : स्कूल बस के टकराते ही चीख पड़ी छात्राएं, किसी के मुंह तो किसी की नाक से निकल रहा था खून | pragya girls School bus unbalanced,so Many children's injured | Patrika News
इंदौर

हादसा : स्कूल बस के टकराते ही चीख पड़ी छात्राएं, किसी के मुंह तो किसी की नाक से निकल रहा था खून

रेडिसन चौराहे पर स्कूल बस असंतुलित होकर वैन से टकराई, कई बच्चे घायल

इंदौरAug 28, 2019 / 01:04 pm

रीना शर्मा

लापरवाही : स्कूल बस के टकराते ही चीख पड़ी छात्राएं, किसी के मुंह तो किसी की नाक से निकल रहा था खून

लापरवाही : स्कूल बस के टकराते ही चीख पड़ी छात्राएं, किसी के मुंह तो किसी की नाक से निकल रहा था खून

इंदौर. डीपीएस बस हादसे के बाद शहर के स्कूल सबक नहीं ले रहे हैं। वे बच्चों की सुरक्षा के लिए कितने गंभीर है, इसका उदाहरण मंगलवार सुबह रिंग रोड पर देखने को मिला।

must read : अवैध कब्जे के खिलाफ संघर्ष करते हुए गुजर गई मां, अब बेटा दफ्तरों के काट रहा चक्कर
रेडिसन चौराहे पर सुबह करीब सवा 8 बजे प्रज्ञा गल्र्स स्कूल की बस असंतुलित होकर आगे चल रही वेन में जा घुसी। बस के तेजी से टकराने के बाद वेन आगे चल रही फार्मा कंपनी की बस से टकरा गई। हादसे में बस का विंड स्क्रीन चकनाचूर हो गई। छात्राओं की चीख पुकार सुन लोग मदद के लिए पहुंचे। फार्मा कंपनी की बस के पिछले हिस्से में वेन इस कदर टकराई थी की उसमें सवार ड्राइवर सीट व स्टेयरिंग के बीच फंस गए थे। मौके पर 108 एम्बुलेंस के पहुंचते ही पुलिस ने घायल छात्राओं को उपचार के लिए एमवाय हॉस्पिटल रवाना किया।
must read : बहनों के सामने की थी भाई की हत्या, अब कोर्ट ने दिया ये आदेश

एक्सीडेंट के तुरंत बाद बस चालक घटना स्थल से भाग गया। पुलिस ने अन्य लोगों की मदद वे क्षतिग्रस्त वैन में फंसे चालक को बाहर निकाला। घायल चालक ने विजय नगर थाने पहुंच घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वैन में गैस भरवाने जा रहे थे। खजराना की ओर जाने वाली दिशा में वे रेडिसन चौराहे सिगनल पर खड़े थे। उनकी वैन के आगे फार्मा कंपनी की बस खड़ी थी। उनका आरोप है स्पीड में आ रही स्कूल बस के पानी के चक्कर में ब्रेक फेल हो गए। इस वजह से वह उनकी वैन के पिछले हिस्से पर तेजी से टकरा गई। घटना के बाद वे 20 मिनट तक स्टेयरिंग और ड्राइविंग सीट के बीच में फंसे रहे। उन्हें जब तक लोग वहां से निकालते तब तक घायल बच्चों को उपचार के लिए ले गए थे। उनके हाथ में गंभीर चोट आई है।
must read : हिंद महासागर डाईपोल प्रभाव ने तगड़ा किया मानसून, याद दिला दी 10 साल पहले की बारिश, अभी और बरसेंगे बादल

अग्निशमन यंत्र भी पुरानी हालत में मिला

पुलिस ने बस की जांच की तो पता चला उसकी किसी भी सीट पर नियमों के तहत सीट बेल्ट नहीं लगे थे। यदि सीट बेल्ट लगे होते। और उसका प्रयोग बच्चे करते तो बस टकराने के बाद भी किसी को सिर व अन्य जगहों पर चोट नहीं पहुंचती। बताया जा रहा है, बच्चों के चोटिल होने के बाद लोगों ने फस्र्ट एड किट बॉक्स से घायल बच्चों का उपचार करना चाहा, लेकिन उसमें उचित दवाएं व जरूरत की वस्तु नहीं थी। वहीं आग बुझाने के लिए लगा अग्निशमन यंत्र भी पुरानी हालत में मिला। उस पर लिखी डेट भी पुरानी होने की बात सामने आई है। बस के केवीन में सीसीटीवी लगा है। उसके केवल निकले है। संभवत: एक्सीडेंट के बाद केबल टूटा है। उसका फुटेज सामने आने के बाद बस के अंदर के दृश्य व चालक की गतिविधी का पता चल सकेगा।
must read : इंदौर आंखफोड़वा कांड : 14 लोगों की रोशनी जाने के लिए जिम्मेदार आई हॉस्पिटल प्रबंधन पर होगी एफआईआर

नाक-मुंह से बह रहा था खून

पत्रिका से चर्चा में घायल छात्रा अनुष्का के पिता मनीष शर्मा बोले- रोज की तरह उनकी बेटी को सही समय पर स्कूल बस स्टॉप पर लेने पहुंची। सुबह 8.30 पर उन्हें फोन आया कि रेडिसन चौराहे पर स्कूल बस भिड़ गई है। हादसे में आपकी बेटी को चोट आई है। यह सुन वे तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे। देखा तो बेटी के नाक व मुंह से खून निकल रहा था। 108 भी आ चुकी थी। अन्य घायल बच्चों के परिजन भी वहां नहीं पहुंच सके।
must read : राशिफल : इन लोगों के लिए आज शुभ है दिन, नए कारोबार की कर लीजिए प्लानिंग

मीटिंग में रखेंगे बात

पत्रिका से बातचीत में घायल छात्रा के पिता मनीष ने बताया, घटना के बाद स्कूल प्रबंधन ने बेटी का उपचार कराने की बात कही। प्राचार्य भी बेटी से मिलकर जा चुकी हैं। उन्हें स्कूल से कोई शिकायत नहीं है। जब उनसे बस में सीट बेल्ट नहीं होने की बात बताई। तो वे कहने लगे, इस बार वे स्कूल मीटिंग में सीट बेल्ट सहित बस की अन्य खामियों को समय पर ठीक करने संबंधित बात कहेंगे।
must read : मीठी-मीठी बातों में फंस गई महिला, लुट गई अस्मत और चले गए छह लाख नकद

वैन चलाते हुए उसके चालक ने ब्रेक लगाया। इस वजह से ड्राइवर ने ब्रेक लगाकर बस रोकी। ब्रेक फेल नहीं हुए हैं। सुबह बच्चे नींद में होते हैं, इस वजह से जर्क लगते ही उन्हें मामूली चोट लगी। सूचना के बाद स्कूल एडमिन विभाग पहुंचा। मैं खुद भी बच्चों से मिली। बस में महिला कंडक्टर, सीट बेल्ट सहित सभी सुविधाएं मौजूद हैं।
-रेशमा जुनेजा, प्राचार्य, प्रज्ञा गल्र्स स्कूल

must read : Accident : स्कूल बस का ब्रेक फेल, दो अन्य गाडिय़ों से भिड़ी, पांच बच्चियां घायल

सिग्नल पर खड़ी वैन को प्रज्ञा गल्र्स स्कूल की बस ने पीछे से टक्कर मारी। घटना के बाद बस ड्राइवर फरार हो गया। वैन में बैठे बच्चे सीट से टकाराने सेे घायल हो गए। जल्द बच्चों और उनके पालकों के बयान लेंगे। बस के ब्रेक फेल, मशीनरी व तकनीकी खामियों की जांच करवाई जाएगी। सीसीटीवी फुटेज जब्त करेंगे।?
– तहजीब काजी टीआई, विजय नगर

Home / Indore / हादसा : स्कूल बस के टकराते ही चीख पड़ी छात्राएं, किसी के मुंह तो किसी की नाक से निकल रहा था खून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो