scriptक्या भारत को कश्मीर पाकिस्तान को देने का निर्णय कर लेना चाहिए? इस सवाल पर मचा सियासी बवाल | Ruckus on the disputed question related to Kashmir | Patrika News
इंदौर

क्या भारत को कश्मीर पाकिस्तान को देने का निर्णय कर लेना चाहिए? इस सवाल पर मचा सियासी बवाल

एमपीपीएसी परीक्षा के पेपर का स्क्रीन शॉट हुआ वायरल, राजनीति गर्माई…।

इंदौरJun 22, 2022 / 09:18 am

Manish Gite

mppsc-1.png

 

इंदौर/भोपाल. एमपीपीएससी (मप्र लोक सेवा आयोग) की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में कश्मीर को लेकर पूछे गए विवादित सवाल पर बवाल हो गया। पीएससी ने पूछा था कि क्या भारत को कश्मीर पाकिस्तान को देने का निर्णय कर लेना चाहिए?

इसका स्क्रीन शॉट वायरल होने पर कांग्रेस हमलावर हो गई तो गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पीएससी ने पेपर सेट करने वाले दो प्रोफेसरों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। परीक्षा के बाद कई अभ्यर्थियों ने सवाल पर आपत्ति दर्ज कराई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि पीएससी जैसी संस्था के जरिए भाजपा कश्मीर पाकिस्तान को देने के लिए रायशुमारी कर रही है। ऐसे गंभीर मामले के लिए अध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाना चाहिए। पीएससी के ओएसडी रवींद्र पंचभाई का कहना है कि राज्य सेवा परीक्षा में पूछा गया आपत्तिजनक सवाल विलोपित कर दिया है।

 

कांग्रेस ऐसे हुई हमलावर

पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि पेपर सेट करने वालों पर एफआइआर होनी चाहिए। जिस कश्मीर को बचाने आर्मी, पुलिस और कश्मीरी पंडितों ने जान दी उसे पीएससी कह रही है कि पाकिस्तान को दे देना चाहिए। प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा, कांग्रेस विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने सरकार से सवाल किया, ऐसा प्रश्न किस एजेंडा के तहत पूछा गया है।

 

जवाब के विकल्प

(ए) तर्क एक प्रबल है।
(बी) तर्क दो प्रबल है।
(सी) तर्क 1 व 2 दोनों प्रबल हैं
(डी) तर्क 1 व 2 दोनों प्रबल नहीं हैं

 

सवाल विलोपित

पीएससी के ओएसडी रवींद्र पंचभाई के अनुसार आपत्तिजनक सवाल विलोपित कर दिया है।

 

गृहमंत्री ने माना- प्रश्न आपत्तिजनक

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कश्मीर से जुड़े प्रश्न को आपत्तिजनक माना। कहा कि पीएससी ने पेपर सेट करने वाले जिन दो प्रोफेसरों को ब्लैकलिस्ट किया है, उनमें से एक मध्यप्रदेश और दूसरे महाराष्ट्र के हैं। उच्च शिक्षा विभाग को भी कार्रवाई के लिए लिख रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो