बड़ी खबर : अभी अभी इस खिलाड़ी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड

बड़ी खबर : अभी अभी इस खिलाड़ी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड

Arjun Richhariya | Publish: Dec, 29 2017 05:10:15 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

दिल्ली के कप्तान रिषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया, अब तक ये रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था ...

इंदौर. होलकर स्टेडियम में जब शुक्रवार को दिल्ली और विदर्भ के कप्तान टॉस उछालने के लिए पिच पर पहुंचे तो दिल्ली के कप्तान रिषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में रिषभ रणजी ट्रॉफी फाइनल में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

अब तक ये रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था। उन्होंने 1994-95 में मुंबई टीम की कप्तानी 21 साल 337 दिन की उम्र में की थी। अभी रिषभ की उम्र 20 साल 86 दिन है और अब वे सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। हालांकि अब भी सबसे कम उम्र में रणजी ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान सचिन ही हैं लेकिन अगर दिल्ली की टीम इस मैच को जीतकर खिताब पर कब्जा कर लेती है तो रिषभ सचिन का ये रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

rishabh

पांच दशक का खिताबी इंतजार
दिल्ली की टीम 15वीं बार फाइनल खेल रही है और 9 साल बाद रणजी खिताब जीतने की कोशिश करेगी। वहीं पहली बार फाइनल में पहुंची विदर्भ के कप्तान फैज फजल की निगाहें अपनी टीम का पांच दशक का खिताबी इंतजार खत्म कर पहली बार ये ट्रॉफी नागपुर ले जाने पर टिकी होंगी।

दोनों ही टीम इस बार रणजी ट्रॉफी में अपराजित रहते हुए फाइनल में पहुंची हैं। दोनों ने आखिरी 5 मैचों में 3 जीते और 2 ड्रॉ खेले हैं, जिनमें आखिरी दोनों मैच में जीत अपने नाम की है। दिल्ली ने पुणे में खेले गए सेमीफाइनल में बंगाल को पारी और 26 रन से तथा विदर्भ ने कोलकाता में 8 बार के चैंपियन व गत विजेता कर्नाटक को पांच रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। दिल्ली ने कई उलटफेर करते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई है।

ishant

इशांत की जगह मिली रिषभ को जगह
दिल्ली को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की कमी खलेगी। विकास टोकस भी सेमीफाइनल में लगी चोट से उबरे नहीं हैं। इशांत की अनुपस्थिति में २० साल के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को टीम की कप्तानी करते हुए इतिहास रचने का मौका मिला है।

निराशाजनक रहा है रिषभ का प्रदर्शन
कप्तान के तौर पर ये रिकॉर्ड बनाने वाले रिषभ पंत के लिए रणजी का ये सीजन खास नहीं रहा है। वह फाइनल मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 21 रन बनाकर आउट हो गए हैं। उनका विकेट गुरबानी ने लिया था। इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर 99 रन रहा है। रिषभ ने इस सीजन में 39.71 के औसत से 278 रन बनाए हैं।

holkar

इस मैच की सबसे खास बातें
15वीं बार रणजी फाइनल खेल रही है दिल्ली
07 बार जीत चुकी हैं अब तक खिताब
2008 में आखिरी बार जीता था खिताब
05 दशक में पहली बार फाइनल खेल रही है विदर्भ
266 रणजी मैच खेल चुकी है इस फाइनल तक विदर्भ
157 रन दूर हैं विदर्भ के कप्तान फैजल इस सत्र में 1000 रन से
02 दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे मयंक अग्रवाल के बाद ये करने वाले
04 गेंदबाज दोनों टीम में इस सीजन के टॉप-10 विकेट लेने वालों में हैं
03 गेंदबाज विकास मिश्रा, रजनीश गुरबानी व नवीदप सैनी का फाइनल खेलना तय

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned