scriptजनता बोली बचा लो बिलावली तालाब | Save the bilawali talab, people's speech | Patrika News
इंदौर

जनता बोली बचा लो बिलावली तालाब

बिलावली, लिंबादी, रालामंडल आदि क्षेत्र के ३० फीसदी से अधिक बोरिंग सूखे, रहवासी उतरे विरोध में, रविवार से शुरू होगा बिलावली तालाब बचाओ अभियान

इंदौरApr 20, 2018 / 11:01 am

Sanjay Rajak

indore
इंदौर. न्यूज टुडे.

पिछले कुछ वर्षों से बिलावली तालाब में खुदाई के नाम पर हो रहे दोहन के कारण काली मिट्टी खत्म होने की कगार पर है। तालाब पूरी तरह से सूख चुका है। इसका सीधा असर आसपास के क्षेत्रों पर पडऩे लगा है। लिंबोदी, खंडवा रोड, बिलावली, रालामंडल, तेजाजी नगर आदि क्षेत्रों के ३० फीसदी से अधिक बोरिंग सूख चुके हैं। स्थित यह हो गई है कि इस बार मई अंत तक ८० फीसदी बोरिंग पानी देना बंद कर देंगे। बिलावली तालाब के बचाने के लिए यहां के रहवासियों ने मिलकर एक अभियान शुरू किया है। जिसकी शुरुआत रविवार को हस्ताक्षर अभियान से की जा रही है।
बिलावली के रहवासी सुनील मंडलोई ने बताया कि कुछ वर्षों तक पूरी गर्मी में तालाब में लबालब पानी रहता था, लेकिन पिछले दो तीन वर्षों से लगातार तालाब से काली मिट्टी की खुदाई की जा रही है। जिससे प्राकृतिक संरचना खत्म हो गई है। इसी कारण तालाब का पानी खत्म हो रहा है। क्षेत्र की ५० से अधिक कॉलोनियों के ३० फीसदी से अधिक बोरिंग सूख गए हंै। स्थिति यह है कि तालाब की काली मिट्टी खत्म होने के बाद मुरम भी निकाली जा रही है।
लिंबोदी रहवासी नरेश स्याह ने बताया कि तालाब के कैचमेंट एरिया में दर्जनों होटल बन गए हैं, जिनका अपशिष्ट तालाब में भी डाला जा रहा है। कैचमेंट एरिया से अतिक्रमण हटाकर यहां पौधरोपण करना चाहिए। तालाब को बचाने के लिए बिलावली तालाब बचाओ अभियान रविवार से शुरू कर रहे हैं। इसके लिए सभी कॉलोनियों में पम्पलेट का वितरण भी किया है। रविवार को सुबह ७ से ९ बजे तालाब पर ही हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा मामले की शिकायत मुख्यमंत्री को भी की है। फेसबुक पर पेज भी बनाया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़ सकें।
ये हैं मुख्य मांगें

-तालाब गहरीकरण की तकनीकी समिति बने व तालाब को पुनर्जीवित करने के उपाय करें।

-तालाब के कैचमेंट एरिया से अतिक्रमण हटाकर पौधरोपण किया जाए।

-धंधा ढूंढ खुदाई रुके एवं दोषियों पर कार्रवाई हो।
– रालामंडल से आने वाली प्राकृतिक चैनल से अतिक्रमण हटाया जाए।

– तालाब को पर्यटक धरोहर घोषित किया जाए।

Home / Indore / जनता बोली बचा लो बिलावली तालाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो