scriptस्मार्ट सिटी की सडक़ पर बवाल…फिर से नपती करने पर हंगामा | Smart City Road Issu | Patrika News
इंदौर

स्मार्ट सिटी की सडक़ पर बवाल…फिर से नपती करने पर हंगामा

सेंट्रल लाइन को लेकर खड़ा हुआ विवाद, बड़ा रावला में आज सुबह मकानों पर लगाए निशान, लोगों ने किया विरोध

इंदौरMay 20, 2018 / 11:25 am

Uttam Rathore

abc

स्मार्ट सिटी की सडक़ पर बवाल…फिर से नपती करने पर हंगामा

इंदौर. नगर निगम के इंजीनियर आज सुबह हाथीपाला चौराहा से शनि मंदिर गेट तक रोड चौड़ीकरण में बाधक मकानों के निर्माण तोडऩे के लिए निशान लगाने पहुंचे तो लोगों ने विरोध कर हंगामा कर दिया। रहवासियों का कहना है कि कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए निगम सेंट्रल लाइन बदल रहा है, जबकि निगम के इंजीनियरों का कहना है कि ऐसा नहीं है। स्मार्ट सिटी के इस छोटे से टुकड़े में लंबे समय से रोड चौड़ीकरण का काम अटका है, अब सेंट्रल लाइन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड के बीच रोड चौड़ीकरण का काम नगर निगम कर रहा है। जैसे-तैसे मच्छी बाजार से कड़ावघाट, कागदीपुरा और नया पीठा तक बाधक निर्माण हटाने को लेकर विवाद निपटा, वहीं अब हाथीपाला चौराहा से शनि मंदिर गेट तक (बड़ा रावला) में बवाल खड़ा हो गया है। रोड के बीच सेंट्रल लाइन से नपती कर फिर से मकानों पर निशान लगाने के लिए कल जब निगम इंजीनियर की टीम पहुंची, तो लोगों ने विरोध कर दिया। हाथीपाला चौराहा से शनि मंदिर के गेट के बीच १५ से २० मकानों के बाधक निर्माण हटाने के लिए निशान लगाने निगम इंजीनियर पहुंचे थे। लोगों ने विरोध कर दिया और मामला महापौर मालिनी गौड़ व आयुक्त आशीष सिंह तक पहुंचाकर बात करने को कहा। काफी देर विवाद होने के साथ कुछ हल न निकलने पर निगम के इंजीनियर लौट आए, लेकिन आज निगम इंजीनियरों की टीम फिर से निशान लगाने पहुंच गई। सुबह ६ बजे से नपती कर निशान लगाना शुरू किया गया। क्षेत्रीय बिल्डिंग अफसर ओपी गोयल, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े अफसर दिवाकर गाढ़े, उपयंत्री नरेश जायसवाल और क्षेत्रीय बिल्ंिडग इंस्पेक्टर राकेश शर्मा सहित निगम के अन्य अफसरों व कर्मचारियों ने निशान लगाना शुरू किया। यह देख मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने सेंट्रल लाइन से निशान लगाने का विरोध दर्ज कर हंगामा किया, लेकिन निगम इंजीनियरों ने निशान लगा दिए। अब जल्द यहां तोडफ़ोड़ होगी, ताकि लंबे समय से अटके स्मार्ट सिटी के इस रोड पर निर्माण कार्य शुरू हो सके।
कल करेंगे शिकायत
रहवासियों ने कहा सेंट्रल लाइन बदलकर निगम दूसरी तरफ की पट्टी वालों को फायदा पहुंचाने के लिए फिर से निशान लगा रहा है, जबकि पहले निशान लगने के साथ बाधक निर्माण तोडऩे के नोटिस तक जारी हो गए हंै, जिसके हिसाब से रहवासियों ने बाधक निर्माण हटाने की तैयारी भी कर ली। अब फिर से निशान लगा रहे हैं। इसकी शिकायत कल महापौर गौड़ और आयुक्त सिंह से की जाएगी। मालूम हो कि निगम ने जिन मकानों पर आज सुबह निशान लगाए, उनमें से 6 से 7 लोग कोर्ट चले गए। इस कारण रोड चौड़ीकरण का काम अटक गया और अब निशान लगाने को लेकर विवाद हो गया।

abc
पहले कम टूटता, अब टूटेगा ज्यादा
मकान मालिकों का कहना है कि निगम ने पहले जो निशान लगाए थे, उसमें मकान का कम हिस्सा सडक़ की परिधि में आ रहा था, लेकिन अब आज जो निशान लगाए हैं, उसमें यह हिस्सा बढ़ गया है। इसी से यह स्पष्ट हो रहा है कि निगम के इंजीनियर गड़बड़ी कर रहे हैं, क्योंकि पहले कम निर्माण टूटता और निशान लगने से ज्यादा टूटेगा।
सेंट्रल लाइन कर रहे सत्यापित
क्षेत्रीय बिल्डिंग अफसर गोयल का कहना है कि निगम से जारी हुई बिल्डिंग परमिशन के आधार पर सेंट्रल लाइन का सत्यापन किया जा रहा है। किसी भी रहवासी को फायदा नहीं पहुंचाया जा रहा। सत्यापन के लिए ही आज सुबह फिर से नपती कर मकानों पर निशान लगाए गए। जो कागज में होगा, उसके हिसाब से ही काम होगा। कोई लाइन नहीं बदली जा रही।

Home / Indore / स्मार्ट सिटी की सडक़ पर बवाल…फिर से नपती करने पर हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो