scriptआरटीओ में चल रहा स्पेशल फाइल चार्ज का खुला खेल | Special file charge game open in RTO | Patrika News

आरटीओ में चल रहा स्पेशल फाइल चार्ज का खुला खेल

locationइंदौरPublished: Aug 17, 2019 05:53:46 pm

हर एक फाइल पर वसूल कर रहे 100 से 200 रुपए

indore

आरटीओ में चल रहा स्पेशल फाइल चार्ज का खुला खेल

इंदौर.परिवहन विभाग के इंदौर आरटीओ में कुछ वर्ष पहले एक आदेश जारी हुआ था, जिसके तहत वाहन स्वामी के वाहन के मूल दस्तावेज उसी को देने थे, लेकिन इस आदेश पर आज तक अमल नहीं हुआ है, इधर जरूरत पडऩे पर दस्तोवज तभी मिलते हैं जबकि बाबुओं के एवजी को अलग से पैसा दो। कुल मिलाकर आरटीओ में हर दिन २ लाख रुपए से अधिक की आय इसी तरह फाइल के नाम पर वसूली करने से हो रही है। बाबू से लेकर अफसरों तक को इसकी जानकारी है, बावजूद कार्रवाई नहीं होती है।
must read : झंडावंदन के दौरान मंत्री के सामने आपस में उलझे कांग्रेसी, जिला कार्यवाहक अध्यक्ष ने करवाया चुप

आरटीओ कार्यालय में होने वाले काम इस तरह जटिल कर दिए गए कि आने वाले आम आदमी के बस से बाहर हो गया है। किसी तरह आम आवेदक अपना काम करवाना चाहें भी तो उसे फीस के अलावा अलग से पैसा देना पड़ता है। जानकारी के अनुसार आरटीओ में एक बाबू की पूरी गैंग लगी हुई है। दो दर्जन से अधिक एवजी वाली यह गैंग ही मांग करने पर फाइल निकालती है। फाइल के एवज में 100 से 200 रुपए मांगे जाते हैं। पैसा नहीं देने पर फाइल गुम हो जाती है।
must read : लड़के का मुंह कमोड में डालने वाले गुंडे मुख्तियार ने ससुराल में छिपा रखी थी पिस्टल

नहीं हुआ अमल

जानकारी के अनुसार तत्कालीन आरटीओ एमपी ङ्क्षसह ने फाइल के नाम पर हो रही वसूली पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी, लेकिन नए आरटीओ जितेंद्र ङ्क्षसह रघुवंशी के आते ही कुछ बाबू पुराने ढंग से ही काम करने लगे हैं। मौजूदा आरटीओ रघुवंशी ने कुछ समय पहले आदेश जारी किया था कि फाइल आवेदक के पास ही रहेगी, लेकिन आज तक इस आदेश पर अमल नहीं हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो