scriptसाइबर ठग गैंग फिर एक्टिव, इंदौर के डॉक्टर को 24 घंटे रखा Digital Arrest, पुलिस का डर दिखाकर लाखों ठगे | Thug Fraud Cyber Crime gang digital Arrested medical college doctor for 24 hours in indore MP | Patrika News
इंदौर

साइबर ठग गैंग फिर एक्टिव, इंदौर के डॉक्टर को 24 घंटे रखा Digital Arrest, पुलिस का डर दिखाकर लाखों ठगे

Cyber Fraud in MP: साइबर फ्रॉड के इस नए मामले में दंपती के बाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर बने शिकार

इंदौरMay 23, 2024 / 03:41 pm

Sanjana Kumar

Fraud
डॉक्टर दंपती को 56 घंटे डिजिटल अरेस्ट (Digital Arrest) कर लाखों ऐंठने वाली गैंग ने एक बार फिर ऐसी वारदात कर डाली। इस बार ठगों ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर को निशाना बनाया। उन्हें 24 घंटे डिजिटल अरेस्ट कर कई अवैध गतिविधियों में फंसाने का डर दिखाते रहे। मामले में क्राइम ब्रांच शिकायत पहुंची है।
एडि. डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक फरियादी डॉक्टर ने बताया कि रविवार को पार्सल कंपनी से कॉल आया, उनके नाम मुंबई से थाईलैंड गया पार्सल रिटर्न होने की बात कही गई। कॉल में प्रेस 1 व 2 का ऑप्शन दिया गया। नंबर प्रेस करते ही कॉल सेंटर कर्मचारी बन ठगों ने कहा कि पार्सल में कई पासपोर्ट और 141 ग्राम ड्रग्स है। डॉक्टर ने पार्सल उनका नहीं होना बताया। इस पर कहने लगे कि इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज करना है। आपका कॉल साइबर क्राइम सेल को फारवर्ड कर रहे हैं। बातचीत में कर्मचारी खुद को डीएचएल कुरियर कंपनी कर्मचारी बता अपनी आइडी की जानकारी देने लगा।
इधर, पीड़ित डॉक्टर के पिता बोले कि उन्होंने हाल ही में पेपर में डिजिटल अरेस्ट का समाचार पढ़ा था। पत्नी ने उन्हें बताया कि बेटे के साथ फ्रॉड हुआ है। ऐसी वारदात किसी और के साथ न हो, इसलिए हम क्राइम ब्रांच आए।

ऐसे हुए ठगी के शिकार

ठग ने डॉक्टर से कहा कि आपका अकाउंट कई अवैध गतिविधियों में रन हो रहा है। इसमें आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल हुआ है। इससे मानव तस्करी के साथ 12 ऐप संचालित हो रहे हैं। ड्रग्स में भी आपका नाम इस्तेमाल हुआ है। हमें सीबीआइ को जानकारी देनी होगी। फरियादी डॉक्टर कुछ समझ पाते, इतने में ठगों ने उन्हें स्काइप (वीडियो कॉल) पर स्टेटमेंट दर्ज कराने की बात कही। इसमें कहा गया कि जो भी एक्टिविटी करनी है, कैमरे के सामने करनी होगी। ठगों ने सोते समय भी उन पर कैमरे से नजर रखी। 24 घंटे बाद भी वीडियो कॉल ऑन रहा।
ये भी पढ़ें : बड़ी खुश खबरी: देश की सबसे बड़ी टाइगर फैमिली, एमपी के इस शहर में एक साथ दिखे 17 शावक समेत 25 बाघ

जब डॉक्टर नींद से जागे तो फर्जी अधिकारी कहने लगे कि तुम्हारा खाता सर्विलांस पर ले रहे हैं। खाते से तुम्हें बताई जगह रुपए भेजने होंगे। यह काम बैंक जाकर करना होगा। जब डॉक्टर बैंक में रुपए जमा करने पहुंचे तो उन्हें शक हुआ कि ये सीबीआइ नहीं हो सकती। रुपए जमा करने के बाद डॉक्टर को फिर कहा गया कि आपको अन्य खातों में भी रुपए भेजने होंगे। वीडियो कॉल पर आने के लिए दबाव बनाया गया।
इस पर डॉक्टर ने कहा कि आपको अपनी पहचान बतानी होगी। इस पर फर्जी अधिकारी कहने लगे कि इसमें राजनेता भी जुड़े हैं। वीडियो कॉल पर अपना चेहरा नहीं बताओगे तो रुपए नहीं भेज पाएंगे। पीड़ित डॉक्टर को इतना सब कुछ होने के बाद ठगों ने पुलिस अधिकारी की रिकॉर्डेड वीडियो भेज दी, तब उन्हें अहसास हुआ कि उनके साथ 3 लाख रुपए की धोखाधड़ी हो गई।

इनका कहना है

फ्रॉड कॉल्स इंटरनेशनल कुरियर सर्विस के नाम से आते हैं। इनसे बचने के लिए सतर्क रहें। समय पर पुलिस को सूचना दें। -राजेश दंडोतिया, एडिशनल डीसीपी

ये भी पढ़ें : Silver Rate Today: दो दिन बाद 1 लाख पार होंगे भाव, जानें क्यों ऑल टाइम हाई हो रही चांदी

Hindi News/ Indore / साइबर ठग गैंग फिर एक्टिव, इंदौर के डॉक्टर को 24 घंटे रखा Digital Arrest, पुलिस का डर दिखाकर लाखों ठगे

ट्रेंडिंग वीडियो