scriptखराब सीमेंट के कारण टूटा बड़ा पु ल, 8 दिनों के लिए यातायात बंद, तीन राज्यों में आने-जाने की बढ़ी परेशानी | Traffic closed due to damage to the bridge built on the Super Corridor | Patrika News
इंदौर

खराब सीमेंट के कारण टूटा बड़ा पु ल, 8 दिनों के लिए यातायात बंद, तीन राज्यों में आने-जाने की बढ़ी परेशानी

क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत में कई दिनों तक बंद रहेगा आवागमन
 
 

इंदौरMay 28, 2022 / 03:50 pm

deepak deewan

super_corridor.png

कई दिनों तक बंद रहेगा आवागमन

इंदौर। सुपर कारिडोर पर बना आठ लेन पुल क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे परेशानी खड़ी हो गई है। इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा इस पुल की मरम्मत शुरू कर दी गई है, जिसमें कम से कम 8 दिन लगेंगे। मरम्मत होने तक पुल के क्षतिग्रस्त लेन में आवागमन बंद रहेगा। इससे एमपी के साथ ही गुजरात और महाराष्ट्र जानेवाले वाहन चालकों की भी परेशानी बढ़ गई है। इधर प्रकरण की जांच भी कराई जा रही है. प्रथमदृष्ट्या यह बात सामने आई है कि पुल के निर्माण में खराब सीमेंट का उपयोग किया गया है। इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष ने मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने की भी बात कही है।

प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने शुक्रवार को कंसल्टेंट कंपनी और ठेका कंपनी के इंजीनियरों के साथ पुल का मुआयना किया। इस दौरान यह तय किया कि क्षतिग्रस्त हुई लेन की गहराई से जांच की जाएगी। यदि इसका अन्य कोई भाग भी कमजोर पाया जाता है तो उसे भी पूरी तरह उखाड़कर मरम्मत की जाएगी।

प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा ने भी क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पुल क्यों टूटा यह तो विस्तृत और तकनीकी जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन प्रथमदृष्ट्या प्रतीत हो रहा है कि इसके निर्माण में घटिया या एक्सपायरी सीमेंट का इस्तेमाल किया गया है। जांच के जिसकी लापरवाही सामने आएगी उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएंगे।

सुपर कारिडोर का यह आठ लेन पुल करीब छह साल पहले बना था। इसका निर्माण 43 करोड़ रुपये में किया गया था। प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार पुल के क्षतिग्रस्त लेन में अन्य जगहों पर भी मशीन से जांच कर पता करेंगे कि किसी अन्य जगह पर भी पुल कमजोर तो नहीं है? यदि ऐसा पाया गया तो उस भाग की भी सीमेंट-कांक्रीट हटाकर मरम्मत की जाएगी।

दरअसल इंदौर तीन राज्यों का केंद्र है। यह मध्यप्रदेश को गुजरात और महाराष्ट्र से जोड़ता है. सुपर कारिडोर एक अहम मार्ग है और यही कारण है कि इस पुल के टूटने से इंदौरवासियों के साथ ही गुजरात और महाराष्ट्र जानेवाले वाहन चालकों की परेशानी भी बढ़ गई है।

Home / Indore / खराब सीमेंट के कारण टूटा बड़ा पु ल, 8 दिनों के लिए यातायात बंद, तीन राज्यों में आने-जाने की बढ़ी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो