scriptअपनों ने ही की थी लता दीदी की जान लेने की कोशिश, दे दिया था जहर | Tried to kill Lata didi | Patrika News
इंदौर

अपनों ने ही की थी लता दीदी की जान लेने की कोशिश, दे दिया था जहर

खुद दीदी ने ये दर्दनाक वाकया बताया था.

इंदौरFeb 06, 2022 / 11:23 am

deepak deewan

latam.png

इंदौर. देश ने भारत रत्न लता मंगेश्कर को खो दिया है. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. वे 92 साल की थीं. इंदौर की बेटी लता दीदी ने मध्यप्रदेश का नाम देश—दुनिया में रोशन किया. उनके निधन का समाचार सुनते ही देश में शोक की लहर छा गई. लता दीदी की एक बार पहले भी जान लेने की कोशिश की गई थी पर उस वक्त उन्होंने मौत को मात दे दी थ़ी. खुद दीदी ने ये दर्दनाक वाकया बताया था.

करोड़ों लोगों के दिलों में राज करने वाली लता अब इस संसार में नहीं रहीं. उनको पहले भी जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी. लता मंगेश्कर को धीमा जहर देकर उनकी जान लेने की कोशिश करने की यह घटना कई दशक पहले की है। डोंगरी भाषा की प्रसिद्ध साहित्यकार पद्मा सचदेव की पुस्तक में इस घटना का जिक्र भी किया गया है। पद्मा सचदेव की पुस्तक ‘ऐसा कहां से लाऊं’ में घटना का जिक्र किया गया है.

लेखिका नसरीन मुन्नी कबीर के साथ बाद में एक इंटरव्यू में भी लता मंगेशकर ने इस घटना का उल्लेख किया था. सन 2009 में उनके इस साक्षात्कार पर आधारित एक पुस्तक भी प्रकाशित हुई थी. लेखिका पद्मा सचदेव की पुस्तक में दिए गए विवरण के अनुसार लता मंगेशकर के साथ यह घटना सन 1962 में हुई थी, जब वे महज 33 साल की थीं.

Lata Mangeshkar
पद्मा सचदेव के अनुसार, लताजी को जहर देने का काम उनके एक अपने ने ही किया था. उनके रसोइए ने उन्हें जहर दिया था जिसपर वे बहुत विश्वास करती थीं. घटना सामने आने के बाद रसाइया भाग गया. पद्मा सचदेव के अनुसार, लताजी ने बताया कि डॉक्टर के मुताबिक उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा था.
लगातार जहर दिए जाने के कारण वे बहुत कमजोर हो गईं. दर्द बर्दाश्त से बाहर होता जा रहा था. वे तीन दिन तक जिंदगी और मौत के बीच झूलती रहीं पर आखिरकार ये जंग वे जीत गईं. पद्मा सचदेव के साथ अपने अनुभव को शेयर करते हुए लताजी ने बताया था कि हालांकि इसके बाद वे कई महीनों तक गाना नहीं गा सकी थीं. गौरतलब है कि पद्मा सचदेव और लता मंगेशकर के काफी नजदीकी संबंध रहे हैं. यही कारण कि लताजी ने लेखिका को इस निजी घटना के बारे में बता दिया था.

Home / Indore / अपनों ने ही की थी लता दीदी की जान लेने की कोशिश, दे दिया था जहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो