एक हजार से ज्यादा केंद्र बनेंगे मतदान की तर्ज पर होगा वैक्सीनेशन

आखिरी व्यक्ति को टीका लगने तक खुले रहेंगे शिविर......

By: Ashtha Awasthi

Published: 20 Jun 2021, 06:18 PM IST

इंदौर। सोमवार यानि कल से शुरु होने वाले टीकाकरण महाअभियान को उत्सव के रूप में आयोजित किया जाएगा। जिले में एक हजार से अधिक वैक्सीनेशन सेशन साइट बनाए जा रहे हैं। मतदान की तर्ज टीकाकरण होगा, सभी केंद्र पर लोगों को सुविधाएं मिलेंगी, तत्काल रजिस्ट्रेशन होगा। जब तक केंद्र पर आने वाले आखिरी व्यक्ति को टीका नहीं लग जाता तब तक अभियान बंद नहीं होगा।

टीकाकरण सुबह 8 बजे से शुरू होगा और जितने भी लोग केंद्र में आएंगे उन सभी का टीकाकरण करने के बाद ही टीकाकरण सत्र खत्म होगा। केंद्रों में उसी तरह की व्यवस्था रहेगी जैसी मतदान के समय होती है। केंद्रों में टेंट और कुर्सी की व्यवस्था रहेगी, स्वल्पाहार भी कराया जाएगा। कलेक्टर मनीषसिंह ने स्पष्ट किया है कि ये सभी टीकाकरण केंद्रों में पहला व दूसरा दोनों डोज की व्यवस्था रखी गई है।

 

gettyimages-1213000534-170667a.jpg

तीसरी लहर से बचने के लिए टीका जरूरी

एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के अनुसार आने वाले 6 से 8 सप्ताह में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई गई है। ऐसे में सभी के लिए यह बेहद जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण हो जाए।

आधार नहीं तो यह दस्तावेज भी चलेंगे

पंजीयन के लिए आधार कार्ड के अलावा अन्य फोटोयुक्त शासकीय दस्तावेज भी मान्य होंगे। ऐसे नागरिक जिनके पास आधारकार्ड नहीं हैं, वे वोटर आइडी, ड्राईविंग लायसेंस, पेनकार्ड, पासपोर्ड, पेंशन पासबुक, बैंक पासबुक आदि के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकते हैं। महाभियान के लिए जिले को करीब 4 लाख टीके आवंटित हो चुके हैं। साथ ही आगामी सप्ताह में दो लाख टीके की खेप आने की उम्मीद है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned