scriptआंखों में रोशनी नहीं, लेकिन रक्षाबंधन के लिए आकर्षक राखियां बना रहीं ये लड़कियां | visually impaired girls made rakhis | Patrika News

आंखों में रोशनी नहीं, लेकिन रक्षाबंधन के लिए आकर्षक राखियां बना रहीं ये लड़कियां

locationइंदौरPublished: Aug 09, 2022 04:53:53 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

दृष्टिबाधित बालिकाओं के हौसले की उड़ान

gurminder-hindustan-festival-rakhis-purchasing-mohali-friday_3f77b812-d427-11ea-9eb6-4e4101534b74.jpg

rakhis

इंदौर। आंखों में अंधकार है, लेकिन कुछ करने का जज्बा सूरज सा है। इसी जज्बे के दम पर दृष्टिबाधित बालिकाएं नया आयाम गढ़ रही हैं। वे रक्षाबंधन के लिए आकर्षक राखियां बना रही हैं। जगह-जगह स्टाल लगाकर इनकी बिक्री की जा रही है। इस रक्षाबंधन इन राखियों की ज्योत से कई भाइयों की कलाइयां रोशन होंगी। ये राखियां उन लोगों के लिए मिसाल भी हैं, जो जरा सी परेशानी में निराश हो जाते हैं। राखियां बनाने में शहर के कुछ समाजसेवी भी मदद कर रहे हैं।

दृष्टिबाधित बालिकाओं की बनाई राखियों के स्टाल विजय नगर के निजी होटल में लगे हैं। ये बालिकाएं महेश दृष्टिहीन कल्याण संघ के आश्रम में रहकर शिक्षा ले रही हैं। इन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से समाजसेवी संस्था ने पहल की है। संस्था के डॉ. शामीन वारसी ने बताया, शहर के स्कूल-कॉलेज, आइटी कंपनियों और अन्य स्थानों पर भी स्टाल लगाए जाएंगे। संस्था का उद्देश्य इन बालिकाओं का आत्मविश्वास बढ़ाना और आत्मनिर्भर बनाना है। इस अभियान में अनिल करमचंदानी, परवेज खान, तनवीर खान और संघ के शिक्षक सहयोग कर रहे हैं।

हर साल बनाती हैं 10 हजार राखियां

ये बालिकाएं पिछले कुछ साल से राखियां बना रही हैं। हर साल 8 से 10 हजार राखियां बनाई जाती हैं। आश्रम में दोपहर तक पढ़ाई करने के बाद सोने से दो घंटे पहले राखियां बनाने का काम शुरू होता है। इस काम में 30 से अधिक बालिकाएं जुटी हैं। एक दिन में 50 से 60 राखियां बन जाती हैं। इस बार भी 10 हजार राखियां बनाई गई हैं। राखियों की बिक्री से होने वाली आय आश्रम में उनकी सुविधाओं पर खर्च की जाती है। होटल और आइटी कंपनियों में स्टाल लगाने के पीछे सोसाइटी का उद्देश्य यह है कि बालिकाओं की प्रोफेशनल और उद्योपतियों से मुलाकात हो और उन्हें अन्य काम करने का प्रोत्साहन मिले।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cx3ph
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो