scriptWeather Alert: बंगाल की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम, फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान | Weather update: heavy rain alert for indore region 24 sep news | Patrika News
इंदौर

Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम, फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने इंदौर-उज्जैन संभागों के लिए जारी किया बारिश का पूर्वानुमान…।

इंदौरSep 24, 2020 / 03:54 pm

Manish Gite

photo_2020-09-24_15-31-21.jpg
इंदौर। बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक मजबूत सिस्टम के बाद मालवा क्षेत्र में एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन संभागों समेत आसपास के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।
पिछले 24 घंटों की बात करें इंदौर, उज्जैन संभागों के साथ ही शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर संभागों में बारिश दर्ज की गई। जबकि चंबल संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहा।

यहां दर्ज हुई बारिश

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक श्यामपुर में 15, जावर में 11, छतरपुर में 10, ताल में 9, बड़वाह में 8, शाजापुर, सरदारपुर, इटारसी, लटेरी, पृथ्वीपुर, बक्सवाहा, लवकुशनगर, जबलपुर में 7 सेमी बारिश हुई। जबकि हटा, राजनगर, सेंधवा, गुना, खाचरौद, गौतमपुरा, सेगांव, गंधवानी में 6, कुक्षी, सुवासरा, अशोकनगर, आष्टा, ब्यावा, पन्ना, गुढ़, नागदा में 5 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

यहां भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और भोपाल, संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा ग्वालियर और चंबल संभागों में भी कहीं-कहीं बारिश की संभावना बताई है।


यहा बिजली चमकने की संभावना

रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद और भोपाल संभागों के जिलों में तथा धार, रतलाम, देवास, जबलपुर और कटनी जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिर सकती है।

 

उज्जैन में भी बारिश

लगातार बारिश से क्षिप्रा का जल स्तर बढ़ने लगा और सुबह नदी के घाटों पर बने मंदिर डूबे नजर आए। छोटे पुल के ऊपर पानी पहुंच गया था। रामघाट पर बना आरती द्वार आधा डूब गया। निचली बस्ती के रहवासी रातभर परेशान रहे। ज्यादातर घरों में पानी भर गया था।

 

दो-तीन दिन और होगी बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते झमाझम बारिश हो रही है। इस तरह बारिश का दौर दो-तीन दिन और चलने की संभावना है। जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डा. आरपी गुप्त के मुताबिक औसतन बारिश का आंकड़ा 36 इंच से बढ़कर 43 इंच को पार कर चुका है।

 

डैम के दो गेट तीन मीटर खोले

गंभीर डैम में पानी की आवक बनी हुई है। दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण डैम में पानी की आवक अधिक बढ़ गई। इसके चलते डैम में पानी का लेवल मेंटेन करने के लिए दे गेट खोल दिए गए।

Home / Indore / Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम, फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो