scriptयहां रखी हैं 18 होलकरकालीन तोपें, अंग्रेजों पर किया था जोरदार हमला | world museum day 2022 Holkar Carpet Artillery in Indore | Patrika News
इंदौर

यहां रखी हैं 18 होलकरकालीन तोपें, अंग्रेजों पर किया था जोरदार हमला

विश्व संग्रहालय दिवस के मौके पर जानिए होलकरकालीन तोपों के बारे में, इन्हीं तोपें ने अंग्रेजों को घुटने पर ला दिया था…।

इंदौरMay 18, 2022 / 01:39 pm

Manish Gite

ind1.jpg

इंदौर। केंद्रीय संग्रहालय में विभिन्न प्रकार की तोपें रखी हुई हैं। इनमें से अधिकांश तोप होलकरकालीन है, जिन पर देवनागरी, फारसी एवं लैटिन वर्णमाला में लेख है। इनमें से सात तोप की बनावट और वजन भी एक जैसा है। पुरातत्व विभाग के सर्वे के अनुसार इनमें से दो पर हिजरी संवत् 938 और मुगल बादशाह हुमायू को पराजित करके पलायन के लिए बाध्य करने वाले अफगान सुलतान शेरशाह सूरी का नाम है। इनमें से फतेह मंसूर तोप साल 1857 की क्रांति में उपयोग हुई थी, तब रेसीडेंसी कोठी से अंग्रेजों को भगाने के लिए फतेह मंसूर तोप से गोला दागा था।

 

अष्टधातु से बनी है, एक पर बना है त्रिशूल

वरिष्ठ मार्गदर्शक पुरातत्व विभाग आशुतोष महाशब्दे ने बताया कि संग्रहालय में रखी भी तोपें अष्टधातु से बनी हुई है। एक तोप पर त्रिशूल का चिह्न है और विक्रम संवत् 1680 भी लिखा हुआ है। इसमें महाराजा रघुनाथसिंह का नाम एवं अहमदाबाद के तोप बनाने वाले केशवराम का भी नाम है।

 

चार तोपों पर राजा मानसिंह का नाम

चार तोपों पर अकबर सेनानी राजा मानसिंह का नाम भी उत्कीर्ण है। इन पर अकबर द्वारा चलाए गए इलाही संवत् के द्वितीय वर्ष की तिथियां हैं। सातवीं तोप पर मुगल बादशाह शाहजहां तथा औरंगजेब के राज्यकाल के प्रमुख अधिकारी इतिकाद खां बिन आसफ जाह का नाम है।

 

मराठा अभियान के अवसर पर मिली तोप

इंदौर में होलकर राज्य के संस्थापक मल्हारराव होलकर द्वारा 1765 में दिल्ली पर हुए मराठा-अभियान के अवसर पर प्राप्त की गई थीं। मल्हारराव होलकर द्वारा 10 फरवरी 1765 ई. में अहिल्याबाई होलकर को लिखे गए पत्र में दिल्ली से चार बड़ी तोपें भेजने का उल्लेख प्राप्त है। संग्रहालय की दो तोप पर लैटिन अक्षरों में कुछ लेख हैं। इनमें स्वस्तिक चिह्न भी बना हुआ है। यह तोपें यूरोपीय तोप बनाने वालों द्वारा निर्मित की गई है। यह तोप 6 मार्च 1739 ई. में बसई के निकटवर्ती धार्थी दुर्ग को पुर्तगालियों से छीनने के अवसर पर मल्हारराव होलकर को लूट के हिस्से में मिली होंगी। यह सर्व विदित है कि मल्हारराव होलकर इस अभियान के प्रमुख सेनानी थे।

Home / Indore / यहां रखी हैं 18 होलकरकालीन तोपें, अंग्रेजों पर किया था जोरदार हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो