scriptयूट्यूबर बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपए, वर्ल्ड फेमस बना देता है यह क्षेत्र | youtuber career - become youtuber and earn lakhs of rupees | Patrika News
इंदौर

यूट्यूबर बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपए, वर्ल्ड फेमस बना देता है यह क्षेत्र

करियरः सोशल मीडिया के जरिए भी करियर बनाया जा सकता है…।

इंदौरSep 12, 2022 / 12:21 pm

Manish Gite

youtube1.png

कॉम्पीटीशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हर व्यक्ति सक्सेस होने के लिए दौड़भाग कर रहा है। कॅरियर और जिंदगी की दौड़ में आगे निकलने के लिए ज्यादातर यंगस्टर्सअपने टैलेंट के दम पर आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए लोग ज्यादातर सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। यही वजह है कि सोशल मीडिया के जरिए भी कॅरियर बनाया जा सकता है। यदि कोई बोलने में अच्छा है और किसी भी चीज को अच्छी तरह से एक्सप्लेन करता है तो आज के जमाने में वह हिट है और यूट्यूब के जरिए आसानी से अपना कॅरियर बना सकते है।

 

यूट्यूबर बनने के लिए चैनल शुरू करना होता है लेकिन इसके भी पहले यह तय कर लें कि आप किस विषय को लेकर वीडियो बनाना चाहते हैं साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपकी जिस चीज में बेहतर कमांड है उसी दिशा में आगे बढ़ें, ताकि आप आम लोगों से कनेक्ट भी हो सकें और जब विषय का चयन हो जाए तब आप यू ट्यूब चैनल बनाने की सोचें।

 

यह भी पढ़ेंः

पिता ने डांटा तो घर से भागी 45 लाख फॉलोअर्स वाली यूट्यूब स्टार

यूनिक हो चैनल का नाम

यूट्यूबर अपने चैनल का नाम भी विषय से जुड़ा और यूनिकरखें, ताकि आपका चैनल लोगों के सामने आसानी से आ सके और कमाई में तेजी आ सके। यूट्यूब से कमाई करने की पहली शर्त यही होती है कि वे जो भी वीडियो अपलोड करेंगे वो ओरिजिनल हो। मतलब आप किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल से अपलोड करेंगे तो यूट्यूब इसके लिए पैसे नहीं देगा।

 

पैसे कमाने का सबसे आकर्षित क्षेत्र है यह

मैं दो साल से यूट्यूब पर आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए वीडियोज अपलोड कर रहा हूं। अब तक मेरे पांच वीडियो न सिर्फ यूट्यूब पर अपलोड हो चुके हैं बल्कि पसंद भी किए गए है। इसके लिए मैंने अपनी एक अलग से टीम बना रखी है जिसमें करीब 200 लोग हैं। दो साल की मेहनत के बाद मुझे इसमें कमाई भी होने लगी हैं। यह रुपए कमाने का एक बेहतरीन ऑप्शन है जिसमें यंगस्टर्स आसानी से अपना फ्यूचर बना सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

-रोहित वैशाकी, यूट्यूबर, इंदौर

 

टर्मस एंड कंडीशंस पूरी करेंगे तो बन जाएंगे यूट्यूब पार्टनर

यूट्यूबर अपने चैनल से यूट्यूब पार्टनर भी बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ टर्म्स एंड कंडीशंस पूरी करनी होती है। यट्यूब पार्टनर बनने के लिए जरूरी है कि पिछले 90 दिनों में आपके चैनल को कम से कम 15000 घंटे देखा गया हो। जब आप इस लेवल पर पहुंच जाएंगे, तो पार्टनरशिप के लिए अप्लाई करें। पार्टनर बनने से आपको न सिर्फ यूट्यूब से सपोर्ट मिलेगा बल्कि यूट्यूब हर साल बेस्ट यूट्यूबर्स को गोल्डन, ऑरेंज और डायमंड प्ले बटन का अवॉर्ड भी देता है। ये अवॉर्ड उन यूट्यूबर्स को दिए जाते हैं, जिनके व्यूज दूसरों से कई गुना ज्यादा होते हैं।

 

अपने यूट्युब चैनल पर उपयोगी कंटेंट रखें

विषय और चैनल का नाम सोचने के बाद यह भी तय कर लें कि आप बाकी लोगों से बिलकुल अलग कंटेंट देंगे तो लोगों को पसंद भी आएगा। आजकल हजारों चैनल हैं लेकिन सभी कमाई नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वो कंटेंट अच्छा नहीं दे पाते हैं। इसलिए उपयोगी कंटेंट ही अपने चैनल पर दिखाएं। चैनल को मॉनेटाइज भी कर लें। मॉनेटाइजेशन शुरू करने के लिए वीडियो मैनेजर में जाकर इनेबल मॉनेटाइजेशन या यूं कहे डॉलर साइन पर क्लिक कर सकते हैं। इसमें मॉनेटाइज विद एड वाले बॉक्स पर टिक जरूर करें।

 

अपने चैनल और वीडियोज को एडवरटाइज करें

चैनल बनाने के बाद और उसमें नियमित वीडियो अपलोड करने से आप लाखों नहीं कमा पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि अपने चैनल को एडवरटाइज करें। माउथ पब्लिसिटी, सोशल मीडिया और हर उस संभव प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल और वीडियो के बारे में बताइए, जहां आपकी पॉसिबल ऑडियंस हो। जितने सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ेंगे, उतनी ही आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Home / Indore / यूट्यूबर बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपए, वर्ल्ड फेमस बना देता है यह क्षेत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो