130 रुपए में मिलेंगे 200 फ्री चैनल, टीवी देखना हो जाएगा 14 फीसदी सस्ता

  • ट्राई पूरे देश में लागू करने जा रहा है नेशनल टैरिफ ऑर्डर 2.0
  • यूजर्स को ब्रॉडकास्टर्स और ऑपरेटर्स से डिस्काउंट भी मिलेगा
  • पिछले टैरिफ में यूजर्स को हर महीने 153 रुपए देना जरूरी था

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 Feb 2020, 01:37 PM IST

नई दिल्ली। जिनके घरों में केबल टीवी या डीटीएच लगा हुआ है, उनके लिए कमाल की खबर है। अब उनका हर महीने टीवी देखने का खर्च कम होने जा रहा है। करीब 14 फीसदी की कटौती के साथ टीवी देखना अब सस्ता हो जाएगा। वास्तव में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया नैशनल टैरिफ ऑर्डर 2.0 पूरे देश में लागू किया जाएगा। जिसमें 130 रुपए में 200 टीवी चैनल पूरी तरह से फ्री में होंगे। वहीं यूजर्स को ब्रॉडकास्टर्स और ऑपरेटर्स की ओर से कई तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई को लगा महंगाई का डर, नहीं कम किया ब्याज दर

14 फीसदी कम हो जाएगा केबल टीवी का खर्च
नए टैरिफ ऑर्डर से यूजर्स की संख्या में तो इजाफा होगा ही, साथ ही जो यूजर्स डीटीएच और केबल टीवी छोड़कर दूसरे ऑपरेटर्स के पास मूव हो गए थे वो भी जुड़ जाएंगे। जानकारों की मानें तो ऐसा इसलिए होगा कि नेशनल टैरिफ ऑर्डर लागू होने के बाद टीवी देखना 14 फीसदी सस्ता होने के आसार है। अगर पिछले टैरिफ की बात करें तो यूजर्स को वो काफी महंगा पड़ रहा है। इसमें कपैसिटी ना हो, लेकिन मिनिमम 153 रुपए जरूर देने जरूरी थे। जिसकी वजह से यूजर्स की जेब पर 20 फीसदी का इजाफा हुआ था। वहीं यूजर्स ने नेटवर्क कपैसिटी फी को 100 रुपए से कम करने की डिममांड की थी।

यह भी पढ़ेंः- केंद्रीय मंत्री ने किया खुलासा, क्यों बढ़ रहा है एअर इंडिया पर कर्ज?

फ्री चैनल की संख्या में होगा इजाफा
भले ही नए टैरिफ प्लान में ट्राई की ओर नेटवर्क कपैसिटी फी को भले ही कम ना किया हो, लेकिन फ्री चैनल की संख्या को दोगुना कर दिया है। 130 रुपए आपको 200 चैनल फ्री में मिलेंगे। 130 रुपए का एनसीएफ टैक्स के साथ मंथली चार्ज 153 रुपए देना होगा। पिछले टैरिफ ऑर्डर में 130 रुपए में 100 ही चैनल फ्री में मिलते थे। जानकारों की मानें तो नया टैरिफ ऑर्डर 1 मार्च 2020 से लागू होगा। हालांकि, ट्राई के इस फैसले के खिलाफ ब्रॉडकास्टर्स ने लोकल कोट्र्स में अपील की है जिसका फैसला 12 फरवरी को आने की उम्मीद है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned